गुरुवार, 12 अगस्त 2021

अर्जुन को युद्ध से भय क्यों लग रहा था ?

 श्री कृष्ण और अर्जुन दोनों परम मित्र हैं ।अर्जुन कृष्ण से कहते हैं कि हे गोविंद !हमें राज्य सुख अथवा इस जीवन से क्या लाभ ! क्योंकि जिन सारे लोगों के लिए हम उन्हें चाहते हैं वही इस युद्ध भूमि में खड़े हैं ।हे मधुसूदन !जब गुरु जन, पितृगण, पुत्रगण ,पितामह, मामा ससुर पौत्रगण साले तथा अन्य सारे संबंधी अपना अपना धन एवं प्राण देने के लिए तत्पर हैं और मेरे समक्ष खड़े हैं तो फिर मैं इन सब को क्यों मारना चाहूंगा? भले ही वह मुझे क्यों ना मार डाले। हे जीवो के पालक में इन सबों से लड़ने को तैयार नहीं भले ही बदले में मुझे तीनो लोक क्यों ना मिलते हो?इस पृथ्वी की तो बात ही छोड़ दें भला जिस धृतराष्ट्र के पुत्रों को मारकर हमें कौन सी प्रसन्नता मिलेगी ?

           श्लोक सार  --   श्रीमद भगवत गीता के प्रथम अध्याय के श्लोक 32, 33, 34 ,35 में अर्जुन को युद्ध से भय लग रहा है और वह कृष्ण को हर रिश्ते की दुहाई दे देकर युद्ध करने से मना कर रहा है ।अर्जुन ने भगवान कृष्ण को गोविंद कहकर संबोधित किया क्योंकि वह गायों तथा इंद्रियों की समस्त प्रसन्नता के विषय हैं। इस विशिष्ट शब्द का प्रयोग करके अर्जुन संकेत करता है कि कृष्ण यह समझे कि अर्जुन की इंद्रियां कैसे तृप्त होंगी किंतु गोविंद हमारी इंद्रियों को पुष्ट करने के लिए नहीं है हां यदि हम गोविंद की इंद्रियों को तुष्ट करने का प्रयास करते हैं तो हमारी इंद्रियां स्वतः तुष्ट होती हैं। भौतिक दृष्टि से प्रत्येक व्यक्ति अपनी इंद्रियों को तुष्ट करना चाहता है और चाहता है कि ईश्वर उसकी आज्ञा पालक की तरह काम करें किंतु ईश्वर उनकी तृप्ति वहीं तक करते हैं जितने के वे पात्र होते हैं उस हद तक नहीं जितना भी चाहते हैं। किंतु जब कोई इसके विपरीत मार्ग ग्रहण करता है अर्थात जब अपनी इंद्रियों की तृप्ति की चिंता ना कर के गोविंद की इंद्रियों की तुष्टि करने का प्रयास करता है तो गोविंद की कृपा से जीव की सारी इच्छाएं पूर्ण हो जाती हैं। जब कोई कृष्ण से अत्यंत प्रेम करता है तो कृष्ण उससे दुगना प्रेम करते हैं। जब कृष्ण पर कोई विश्वास करता है तो कृष्ण उसके विश्वास को पूरी श्रद्धा के साथ निभाते हैं ।वे कभी भी अपने भक्तों का हाथ नहीं छोड़ते हैं ।इसी संदर्भ में एक कथा याद आ रही है आप सभी के साथ उसे बांटना चाहूंगी   -- एक थे बहुत ही सीधे साधे भक्त जो कि वृंदावन में रहते थे बिहारी जी (कृष्ण )को अपना यार (मित्र )कहते थे सिर्फ कहते ही नहीं थे बल्कि पूरी तन्मयता से मानते भी थे। वह भक्त रोज बिहारी जी को शयन करवाने जाते थे ।एक बार की बात है कि जब वह भक्त शयन आरती करवाने जा रहे थे बिहारी जी की गली में देसी घी के मोदक बन रहे थे देसी घी की खूब मस्त खुशबू आ रही थी उन्होंने चार मोदक मांग लिए बिहारी जी के लिए।  हलवाई ने मना नहीं किया क्योंकि वह जानता था कि यह बिहारी जी के भक्त हैं अतः उसने मोदक  दे दिए और चारों मोदक एक डोने  में बांध दिए ।भक्तराज भी तर गए तो बिहारी जी के भोग के बाद पट बंद हो चुके थे ।भक्तराज ने अपना कंबल वहीं थोड़ी दूर पर बिछाया और वही उस पर बैठ गए और अपने बिहारी जी के भावों में मन ही मन खो गए वहां बिहारी जी की आरती का समय हुआ तो पंडित जी बड़ा प्रयास कर रहे हैं लेकिन ठाकुर जी के मंदिर का पट नहीं खुल रहा था पंडित जी बड़े परेशान हो गए इधर-उधर देखने लगे तभी एक आवाज आई कि वहां दूर एक भक्त भक्ति में लीन है वहां जाओ उनसे पूछो वह बता देंगे कि भगवान के पट क्यों नहीं खुल रहे हैं ।उसी समय में पंडित उस भक्तों की ओर गया तब उन्होंने देखा कि यह तो वही भक्त है जो अपने आप को भगवान का यार कहते हैं। तब पंडित जी बोले कि है भक्त तुम्हारा यार तो दरवाजा ही नहीं खोल रहे हैं मंदिर के। उस भक्त का रोम-रोम पुलकित हो रहा था और उस भक्त ने जब यह सुना की पट नहीं खुल रहे हैं तो उन्होंने भगवान का जयघोष किया। जय हो !भगवान श्री जय हो !और पंडित जी को कहा कि अब जाओ पट खुल जाएंगे तब पुजारी जी ने जाकर दरवाजा खोलने के लिए दरवाजे  को हाथ से छुआ तो दरवाजा अपने आप खुल गया। पुजारी जी अत्यंत प्रसन्न हो गए फिर उन्होंने शयन आरती की और भगवान को शयन करवाया।  लेकिन पुजारी जी के मन में एक बात खटक रही थी कि मेरे इतने प्रयास करने के बाद भी दरवाजा नहीं खुला और उस भक्त ने कहा और दरवाजा खुल गया ।उन्हें रात में नींद नहीं आ रही थी और वे उठकर उस भक्त के पास गए और उनसे पूछा कि आपको अपने यार की सौगंध है सच-सच बताना कि आपका यार यह क्या खेल खेल रहा है मेरे साथ। भक्त हंस दिए और जय हो, जय हो का उद्घोष करने लगे  तब वह भक्त बोला कि जब आप भोग के लिए दरवाजा खोल रहे थे तब भगवान मेरे पास मोदक खा रहे थे ।अभी मैंने उनका मुंह भी नहीं धुलवाया था कि आपने आवाज दे दी उनका मुंह साफ कर देना ।जाइए उनका मुंह धुला दीजिए उनके मुख पर झूठन लगी है।  उस समय पुजारी जी चले गए और प्रातः काल का इंतजार करने लगे प्रातकाल होते ही स्नान करके मंदिर में गए तो देखा ठाकुर जी के मुख पर तो मोदक का झूठन लगा था।  सच में रहस्य हैं ठाकुर जी की सेवा में। अधिकार रखिए ठाकुर जी पर ।ठाकुर जी की तरफ जो सच्चे मन से बढ़ता है ठाकुर जी उसका हाथ कभी नहीं छोड़ते। इसी प्रकार अर्जुन तो कृष्ण का भक्त भी है और सखा भी तो वे उसको कैसे बीच रास्ते में छोड़ सकते हैं ।वे मंद मंद मुस्कुराते हुए अर्जुन की सभी बातें सुन रहे हैं ।

        यहां पर जाति तथा कुटुंब यों के प्रति अर्जुन का प्रगाढ स्नेह आंशिक रूप से इन सब के प्रति उसकी स्वाभाविक करुणा के कारण है। अतः वह युद्ध करने के लिए तैयार नहीं है। हर व्यक्ति अपने वैभव का प्रदर्शन अपने मित्रों तथा परिजनों के समक्ष करना चाहता है किंतु अर्जुन को भय है कि उसके सारे मित्र तथा परिजन युद्ध भूमि में मारे जाएंगे और विजय के पश्चात उनके साथ अपने वैभव का उपयोग नहीं कर सकेगा ।भौतिक जीवन का यह सामान्य लेखा-जोखा है किंतु आध्यात्मिक जीवन इससे सर्वथा भिन्न होता है क्योंकि भक्त भगवान की इच्छाओं की पूर्ति करना चाहता है अतः भगवत इच्छा होने पर वे भगवान की सेवा के लिए सारे ऐश्वर्य स्वीकार कर सकता है किंतु यदि भगवत इच्छा ना हो तो वह एक पैसा भी ग्रहण नहीं करता ।अर्जुन अपने संबंधियों को मारना नहीं चाह रहा था और यदि उन को मारने की आवश्यकता हो तो अर्जुन की इच्छा थी कि कृष्ण स्वयं उनका वध करें। इस समय उसे यह पता नहीं है कि कृष्ण उन सबों को युद्ध भूमि में आने के पूर्व ही मार चुके हैं और अब उसे निमित्त मात्र बनाना है। इसका उद्घाटन अगले अध्यायो में होगा ।भगवान का असली भक्त होने के कारण अर्जुन अपने अत्याचारी बंधु बांधवो से प्रतिशोध नहीं लेना चाहता था किंतु यह तो भगवान की योजना थी कि सब का वध हो ।भगवत भक्त दुष्टों से प्रतिशोध नहीं लेना चाहते किंतु भगवान दुष्टो द्वारा भक्तों के उत्पीड़न को सहन नहीं कर पाते ।भगवान किसी व्यक्ति को अपनी इच्छा से क्षमा कर सकते हैं किंतु यदि कोई उनके भक्तों को हानि पहुंचाता है तो उसे क्षमा नहीं करते ।इसलिए भगवान इन दुराचारियो का वध करने के लिए उद्धत  थे ।यद्यपि अर्जुन उन्हें क्षमा करना चाहता था ।

                        राधे राधे

                                                         प्रणाम

                                             अन्नपूर्णा शर्मा


English Translation 

Title - Why was Arjuna afraid of war?

Shri Krishna and Arjuna are both best friends. Arjuna says to Krishna that O Govinda! What is the use of kingdom happiness or this life!  Because all the people for whom we want them are standing in this battlefield.  If you are standing in front of me, then why would I want to kill them all?  Even if he doesn't kill me.  I am not ready to fight with all these in the keeper of the living beings, even if I do not get all the three worlds in return? Leave the matter of this earth, what happiness will we get by killing the sons of Dhritarashtra?

 Shlok Saar  --  In Shlok 32, 33, 34, 35 of the first chapter of Shrimad Bhagavad Gita, Arjuna is afraid of war and he is refusing to fight by giving the cry of every relationship to Krishna.  He is addressed as Govind because he is the object of all pleasure of the cows and the senses.  By using this specific word, Arjuna indicates that Krishna should understand how Arjuna's senses will be satisfied but Govinda is not there to satisfy our senses.  There are.  From the material point of view, every person wants to satisfy his senses and wants God to act as his keeper, but God satisfies them to the extent they deserve, not to the extent they want.  But when one takes the opposite path, that is, when one tries to satisfy the senses of Govinda without worrying about the satisfaction of his senses, then by the grace of Govinda all the desires of the living entity are fulfilled.  When one loves Krishna very much, Krishna loves him twice.  When someone believes in Krishna, Krishna performs his faith with full devotion. He never leaves the hands of his devotees. In this context, a story is remembered, I would like to share it with all of you.  Very simple devotees who lived in Vrindavan called Bihari ji (Krishna) as their friend (friend), not only did they say it but also believed with full devotion.  Those devotees used to go to Bihari ji to sleep. Once upon a time, when those devotees were going to get Shayan Aarti, Modaks of desi ghee were being made in Bihari ji's street.  Asked for Bihari ji.  The confectioner did not refuse because he knew that he was a devotee of Bihari ji, so he gave the modaks and tied all the four modaks in a donut. Even when Bhaktaraj got wet, the doors were closed after Bihari ji's enjoyment.  The blanket was laid there at a distance and he sat on it and lost his mind in the expressions of his Bihari ji, there was time for Bihari ji's aarti, then Pandit ji is making great efforts but the door of Thakur ji's temple is not opening.  Tha Pandit ji got very upset and started looking here and there, then a voice came that a devotee from far away is absorbed in devotion, go there, ask him, he will tell why the doors of God are not opening.  Then he saw that this is the same devotee who calls himself God's friend.  Then Pandit ji said that your devotee is not even opening the door of the temple.  That devotee's hair was brimming and when that devotee heard that the doors were not opening, he shouted to God.  Jai Ho! Lord Shri Jai Ho! And told the Pandit ji that now the doors will open, then the priest went and touched the door with his hand to open the door, then the door opened automatically.  The priest became very pleased, then he performed the Shayan Aarti and made the Lord sleep.  But one thing was knocking in the mind of the priest that even after my efforts the door did not open and that devotee said and the door opened. He was not sleeping in the night and he got up and went to that devotee and asked him.  Asked that you have the gift of your friend to tell the truth, what game is your friend playing with me.  The devotee laughed and started shouting Jai Ho, Jai Ho. Then the devotee said that when you were opening the door for Bhog, God was eating modak beside me.  Clean your mouth. Go wash their face. There is a liar on their face.  At that time the priest went away and started waiting for the morning, after taking a bath in the morning, he went to the temple and saw that the face of Thakur ji was covered with Modak.  Truly the secret lies in the service of Thakur ji.  Keep authority on Thakur ji. Thakur ji never leaves his hand who moves towards Thakur ji with a sincere heart.  Similarly, Arjuna is a devotee of Krishna and even a friend, how can he leave him in the middle of the way. He is listening to Arjuna smiling softly.

 Here Arjuna's deep affection for caste and family is partly due to his natural compassion for all of them.  So he is not ready to fight.  Everyone wants to display his glory in front of his friends and family, but Arjuna fears that all his friends and family will be killed on the battlefield and will not be able to use his glory with them after victory. This is the normal course of material life.  There is an account, but spiritual life is completely different from this because the devotee wants to fulfill the desires of the Lord, so he can accept all the opulences for the service of the Lord if there is a will of the Lord, but if there is no desire of the Lord, then even a penny.  Arjuna did not want to kill his relatives and if they needed to be killed, Arjuna wished that Krishna himself should kill them.  At this time he does not know that Krishna has already killed all of them before coming to the battlefield and now he has to make him an instrument only.  It will be inaugurated in the next chapters. Being a real devotee of God, Arjuna did not want to take vengeance from his tyrannical brothers, but it was God's plan that everyone should be killed. Devotees of God do not want to take vengeance from the wicked but by the wicked.  Unable to bear the oppression of the devotees. The Lord can forgive a person on his own accord, but does not forgive anyone who harms His devotees. That is why the Lord was determined to kill these miscreants.  wanted to apologize

 Radhe Radhe

 Greetings

 Annapurna Sharma


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