रविवार, 12 दिसंबर 2021

अर्जुन कृष्ण की शरण में


 अर्जुन कृष्ण की शरण में --- मुझे ऐसा कोई साधन नहीं दिखता जो मेरी इंद्रियों को सुखाने वाले इस शौक को दूर कर सके। स्वर्ग पर देवताओं के आधिपत्य की तरह इस धन-धान्य से संपन्न सारी पृथ्वी पर निश कंटक राज्य प्राप्त करके भी मैं इस शौक को दूर नहीं कर सकूंगा ।

    श्लोक का सार  ---श्रीमद भगवत गीता के अध्याय 2 के श्लोक 8 में अर्जुन धर्म तथा सदाचार के नियमों पर आधारित अनेक तर्क प्रस्तुत करता है ,किंतु ऐसा प्रतीत होता है कि वह अपने गुरु भगवान श्री कृष्ण की सहायता के बिना अपनी असली समस्याओं को हल नहीं कर पा रहा ।

          भगवान चैतन्य ने कहा है कि जो कृष्ण भावनामृत के विज्ञान में दक्ष हो, कृष्ण तत्ववेत्ता  हो ,चाहे वह जिस किसी जाति का हो, वही वास्तविक गुरु है --"कोई व्यक्ति चाहे वह विप्र (वैदिक ज्ञान में दक्ष )हो ,निम्न जाति में जन्मा शूद्र हो या की सन्यासी ।यदि कृष्ण के विज्ञान में दक्ष (कृष्ण तत्व वेता )है तो वह यथार्थ प्रमाणिक गुरु है ।"

     अतः कृष्ण तत्व वेत्ता हुई बिना कोई भी प्रामाणिक गुरु नहीं हो सकता ।

    वैदिक साहित्य के पद्म पुराण में भी कहा गया है----" विद्वान ब्राह्मण भले ही वह संपूर्ण वैदिक ज्ञान में पारंगत क्यों ना हो यदि वह वैष्णव नहीं है या कृष्ण भावनामृत में दक्ष नहीं है तो गुरु बनने का पात्र नहीं है ,किंतु शूद्र यदि  वैष्णव या कृष्ण भक्त है तो गुरु बन सकता है  ।" (पद्म पुराण )

        वह समझ गया था कि उसका तथाकथित ज्ञान उसकी उन समस्याओं को दूर करने में व्यर्थ है जो उसके सारे अस्तित्व  (शरीर) को सुखाए दे रही थी  ।उसे इन उलझनों को भगवान कृष्ण जैसे आध्यात्मिक गुरु की सहायता के बिना हल कर पाना असंभव लग रहा था । शैक्षिक ज्ञान, विद्ता, उच्च पद यह सब जीवन की समस्याओं का हल करने में व्यर्थ है  ।यदि कोई इसमें सहायता कर सकता है तो वह है एकमात्र गुरु ।

         इस श्लोक के सार को हम एक कहानी द्वारा भी समझ सकते हैं ।मृत्यु अटल है ,कर्म का सिद्धांत अटल है और कर्मों का फल हमें जीवन में भोगना ही पड़ता है। तो कहानी इस प्रकार है---

       कहानी-- एक पौराणिक कथा के अनुसार भगवान विष्णु गरुड़ पर बैठकर कैलाश पर्वत पर गए।  द्वार पर गरुड़ को छोड़कर श्रीहरि खुद शिव से मिलने अंदर चले गए ।तब कैलाश की प्राकृतिक शोभा को देखकर गरुड़ मंत्रमुग्ध थे, कि तभी उनकी नजर एक खूबसूरत छोटी सी चिड़िया पर पड़ी चिड़िया इतनी सुंदर थी कि गरूड के सारे विचार उसकी तरफ आकर्षित होने लगे ।उसी समय कैलाश पर यमदेव पधारे और अंदर जाने से पहले उन्होंने उस छोटे से पक्षी को आश्चर्य की दृष्टि से देखा। गरूड समझ गए उस चिड़िया का अंत निकट है और यमदेव कैलाश से निकलते ही उसे अपने साथ यमलोक ले जाएंगे ।

       गरुड़ को दया आ गई । इतनी छोटी और सुंदर चिड़िया को मरता हुआ नहीं देख सकते थे । उसे अपने पंजों में दबाया और कैलाश से हजारों कोस दूर एक जंगल में एक चट्टान के ऊपर छोड़ दिया और खुद वापस कैलाश पर आ गए  ।आखिर जब यम बाहर आए तो गरूड ने पूछ लिया कि उन्होंने उस चिड़िया को इतनी आश्चर्य भरी नजर से क्यों देखा था  ।यमदेव बोले  --" गरूड जो मैंने उस चिड़िया को देखा तो मुझे ज्ञात हुआ कि वह चिड़िया कुछ ही पल बाद यहां से हजारों कोस दूर एक नागद्वारा खाली जाएगी । मैं सोच रहा था कि वह इतनी जल्दी इतनी दूर कैसे जाएगी, पर अब जब वह यहां नहीं है तो निश्चित ही वह मर चुकी होगी। गरूड समझ गए मृत्यु टाले नहीं टलती चाहे कितनी भी चतुराई की जाए ।"

        संसार की समस्याओं  ----  जन्म ,जरा ,व्याधि तथा मृत्यु की निवृत्ति ,धन संचय तथा आर्थिक विकास से संभव नहीं है  । विश्व के विभिन्न भागों में ऐसे राज्य हैं जो जीवन की सारी सुविधाओं तथा संपत्ति एवं आर्थिक विकास से पूरित है, किंतु फिर भी उनके सांसारिक जीवन की समस्याएं ज्यों की त्यों बनी हुई है ।  वह विभिन्न साधनों से शांति खोजते हैं किंतु वास्तविक सुख उन्हें तभी मिल पाता है जब कृष्ण भावनामृत  से युक्त कृष्ण के प्रामाणिक प्रतिनिधि के माध्यम से कृष्ण अथवा कृष्ण तत्व पूरक भगवत गीता तथा श्रीमद्भागवत के परामर्श को ग्रहण करते हैं ।

         यदि आर्थिक विकास तथा भौतिक सुख किसी के पारिवारिक, सामाजिक, राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था से उत्पन्न हुए शोको को दूर कर पाते, तो अर्जुन यह ना कहता कि पृथ्वी का अप्रतिम राज्य या स्वर्ग लोक में देवताओं की सर्वोच्चता भी उसके शोको को दूर नहीं कर सकती ।इसलिए उसने कृष्ण भावना मृत का ही आश्रय  ग्रहण किया और यही शांति तथा समरसता का उचित मार्ग है ।  आर्थिक विकास या विश्व आधिपत्य प्राकृतिक प्रलय द्वारा किसी भी क्षण समाप्त हो सकता है  । यहां तक कि चंद्रलोक जैसे उच्च लोको की यात्रा भी जिसके लिए मनुष्य प्रयत्नशील है एक झटके में समाप्त हो सकती है ।

         भगवत गीता इसकी पुष्टि करती है  ---  जब पुण्य कर्मों के फल समाप्त हो जाते हैं तो मनुष्य सुख के शिखर से जीवन के निम्न स्तर पर गिर जाता है । इस तरह से की अनेक राजनीतिज्ञो  का पतन हुआ है  । ऐसा अध:पतन शोक का कारण बनता है  । अतः निष्कर्ष यह निकला कि गुरु जो शत-प्रतिशत कृष्ण भावना भावित होता है, वही एकमात्र प्रामाणिक गुरु है और यही जीवन की समस्याओं को हल कर सकता है । 

        अतः यदि हम सदा के लिए शोक का निवारण चाहते हैं तो हमें कृष्ण की शरण ग्रहण करनी होगी जिस तरह अर्जुन ने की  । अर्जुन ने कृष्ण से प्रार्थना की कि वे उसकी समस्या का निश्चित समाधान कर दें और यही कृष्ण भावना मृत की विधि है ।

        इसलिए कृष्ण कहते हैं  -- " करता तू वह है, जो तू चाहता है परंतु होता वह है ,जो मैं चाहता हूं, कर तू वह जो मैं चाहता हूं फिर होगा वह जो तू चाहेगा ।"

                         जय जय श्री राधे

                                                          प्रणाम

                                               अन्नपूर्णा शर्मा

arjuna

English Translation 

Title- Arjun in the shelter of Krishna

Arjuna in the shelter of Krishna---I do not see any means which can remove this passion which is drying up my senses. I will not be able to overcome this hobby even after attaining the kingdom of Kantak in this rich and prosperous whole earth like the dominion of the gods over heaven.


    Summary of the verse --- In Shlok 8 of Adhyay 2 of Shrimad Bhagavad Gita, Arjuna presents many arguments based on the rules of Dharma and Virtue, but it seems that he can solve his real problems without the help of his Guru Lord Shri Krishna. unable to solve


          Lord Caitanya has said that one who is proficient in the science of Krishna consciousness, who is a Krishna Tatvatva, whatever caste he belongs to, he is the real guru -- "Anyone whether he is a Vipra (proficient in Vedic knowledge), in the lower caste Born Shudra or Sanyasi. If one is proficient in the science of Krishna (Krishna Tattva Veta), then he is a real authentic guru."


     Therefore one cannot be an authentic guru without becoming a Krishna Tattva Vetta.


    It is also said in Padma Purana of Vedic literature----"The learned brahmin, even though he may be proficient in all Vedic knowledge, is not eligible to become a guru if he is not a Vaishnava or is not proficient in Krishna consciousness, but a Shudra One can become a guru if one is a Vaishnava or a Krishna devotee." (Padma Purana)


        He understood that his so-called knowledge was in vain in solving the problems that were drying up his whole being (body). He found it impossible to solve these problems without the help of a spiritual master like Lord Krishna. . Educational knowledge, wisdom, high status all these are useless in solving the problems of life. If anyone can help in this, it is the only Guru.


         We can also understand the essence of this verse through a story. Death is immutable, the principle of karma is unshakable and we have to bear the fruits of our actions in life. So the story goes like this--


       Story - According to a legend, Lord Vishnu sat on Garuda and went to Mount Kailash. Leaving Garuda at the door, Shri Hari himself went inside to meet Shiva. Then Garuda was mesmerized by the natural beauty of Kailash, that when his eyes fell on a beautiful little bird, the bird was so beautiful that all the thoughts of Garuda started getting attracted towards him. At the same time, Yamdev came to Kailash and before going inside, he looked at that little bird in surprise. Garuda understood that the end of that bird is near and Yamdev will take it with him to Yamlok as soon as it leaves Kailash.


       Garuda felt pity. Couldn't see such a small and beautiful bird dying. Tucked it in his claws and left it on a rock in a forest thousands of kos away from Kailash and came back to Kailash himself. When Yama finally came out, Garuda asked why he looked at the bird with such amazement. Yamdev said - "Garuda, who I saw that bird, I came to know that after a few moments that bird will be empty by a snake thousands of kos away from here. I was wondering how it will go so far so soon, but now When she is not here, she must be dead.


        Retirement of the world's problems---birth, death, illness and death, is not possible by accumulation of wealth and economic development. There are states in different parts of the world which are full of all the facilities of life and wealth and economic development, but still the problems of their worldly life remain the same. He seeks peace by various means, but real happiness comes to him only when, through an authentic representative of Krishna in Krsna consciousness, Krishna or the Krishna element takes the advice of the supplementary Bhagavad Gita and Srimad Bhagavatam.


         If economic development and material happiness could remove one's sorrows arising out of family, social, national and international order, then Arjuna would not say that even the splendid kingdom of the earth or the supremacy of the gods in the heavenly world could not remove one's sorrows. Therefore he took shelter of the dead Krishna consciousness and this is the proper path to peace and harmony. Economic development or world domination can be ended at any moment by natural cataclysm. Even the journey to higher realms like Chandraloka for which man is striving can end in a jiffy.


         The Bhagavad Gita confirms this --- When the fruits of virtuous actions are exhausted, then man falls from the pinnacle of happiness to the lowest level of life. In this way many politicians have fallen. Such degeneration causes grief. Hence the conclusion is reached that the guru who is 100% Krsna conscious is the only authentic guru and he can solve the problems of life.


        So if we want to get rid of grief forever, we have to take refuge in Krsna, as Arjuna did. Arjuna prayed to Krsna to give a definite solution to his problem and this is the method of Krsna consciousness dead.


        That's why Krishna says - "Do what you want, but be what you want, do what I want, then you will be whatever you want."


                         Hail Hail Lord Radhe


                                                          Greetings


                                               Annapurna Sharma

      

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