सोमवार, 24 मई 2021

अर्जुन ने श्रीकृष्ण से क्या कहा?

 जब-जब धर्म की हानि हुई और अधर्म बढा है तब  तब  भगवान ने किसी न किसी रूप में आकर अधर्म का नाश किया है क्योंकि धर्म से ही संसार है ,धर्म पर ही यह पृथ्वी टिकी हुई है, धर्म से ही आकाश है, धर्म का मार्ग सुख का मार्ग है ,दुखों से मुक्ति दिलाने का मार्ग है, धर्म ही सच्चा मित्र है ,धर्म के मार्ग पर चलने वालों के लिए स्वर्ग के दरवाजे सदैव खुले रहते हैं ।भगवान कहते हैं कि --"मनुष्य द्वारा जिसे धारण किया जाता है आचरण में और व्यवहार में लाया जाता है वही धर्म है"। भगवान ने धर्म के कई अंग बताए जैसे- मन पर नियंत्रण करना ,पाप ना करना ,चोरी -डाका ना डालना, धैर्य से काम करना ,सबको क्षमा करना ,सत्य बोलना ,दूसरों पर दया करना, उनकी सहायता करना, हिंसा न करना ,सदैव सत्य आचरण करना, पराई निंदा न करना ,इंद्रियों पर नियंत्रण रखना आदि। जो भी व्यक्ति अपना जीवन इन सब आचरणों के साथ बिताता है उसका जीवन शांतिपूर्ण बीतता है और उसके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है।

              भगवान तथा उनके सेवक का संबंध अत्यंत मधुर एवं दिव्य होता है ।सेवक स्वामी की सेवा करने के लिए सदैव उदत्त रहता है और भगवान भी भक्तों की कुछ ना कुछ सेवा करने की कोशिश में रहते हैं ।भगवान और भक्त के संबंध में एक बहुत ही सुंदर कहानी याद आ रही है जो मैं आप सबके साथ बांटना चाहती हूं।

  कहानी इस प्रकार है-- एक बार भगवान कृष्ण के सर में अत्यंत दर्द हो रहा था तो वैद्य के कई उपचार किए लेकिन कोई भी आराम नहीं आ रहा था। सभी रानियां अत्यंत चिंतित थी कि प्रभु को हो क्या गया है ?भगवान ने अपनी लीला करते हुए वैद्य के मन में यह विचार उत्पन्न किया कि जो भी भक्त उन्हें सबसे ज्यादा प्रेम करता है वह अपनी चरण धूलि लेकर भगवान की मस्तक पर लगा दे तो उनका सर दर्द ठीक हो सकता है। भगवान ने नारद जी का स्मरण किया तो नारद जी प्रकट हो गए क्योंकि सभी जानते हैं कि नारद जी हर पल नारायण- नारायण का ही जाप करते हैं ।उनसे बड़ा भक्त तो और कोई हो ही नहीं सकता। जब नारद जी उपस्थित हुए तो भगवान ने उनसे कहा कि आप तो मेरे सबसे बड़े भक्त हैं और मुझे बहुत  प्यार भी करते हैं तो आप अपने चरणों की धूलि लेकर मेरे मस्तक पर लगा दीजिए जिससे मेरी पीड़ा मिट जाए। नारद जी ने बहुत संकोच से उत्तर दिया कि प्रभु मैं आपका परम भक्त हूं इसमें कोई संशय नहीं है लेकिन मैं पाप का भागी नहीं बन सकता आपको अपनी चरण धूल देकर आप मुझे क्षमा करें। तब प्रभु ने कहा कि जाओ मेरे किसी और भक्त से ले आओ ।तब नारद मुनि रानियों के पास आए तब रानीयो ने भी पाप के डर से मना कर दिया।  तब नारदजी देवताओं के पास गए देवताओं ने भी पाप के डर से मना कर दिया। नारद  जी जगह-जगह भटकते रहे लेकिन ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं मिला जो अपने चरण धूलि भगवान के लिए दे दे। नारद जी थक कर भगवान के पास आ गए और बोले प्रभु ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो आपको अपनी चरण धूलि दे।  तब भगवान ने कहा क्या आप बरसाना या ब्रिज गए थे? तो नारद मुनि बोले नहीं भगवान वहां तो मैं नहीं गया। तो भगवान ने उन्हें वहां जाने की आज्ञा दी ।तब मुनि वहां पहुंचे और गोपियों को जब भगवान कृष्ण की पीड़ा का हाल सुनाया और उसका उपचार बताया तो वहां पर खड़ी एक -एक गोपी अपने चरण धूलि भगवान को देने के लिए तैयार हो गई और रोने लगी कि नारद नारद जी आप इतनी देर से क्यों नहीं आए? हमारे कृष्ण इतनी देर से पीड़ा में है ।अब आप जाइए और हमारी चरण धूलि उनके मस्तक पर लगाइए और उनकी पीड़ा को मिटाइये अब देर न करें ।तब नारद मुनि उन गोपियों से बोले कि क्या तुम्हें ऐसा करने से पाप नहीं लगेगा तो वह बोली कि हम पाप- पुण्य नहीं जानती बल्कि इतना जानते हैं कि अगर हमारे कुछ करने से भगवान की पीड़ा कम होती है तो हम बार-बार यह पाप करने को तैयार हैं ।जब नारद जी चरण धूलि लेकर भगवान के पास पहुंचे और उनके मस्तक पर चरण धूलि लगाई तो तुरंत ही भगवान की पीड़ा मिट गई। तब भगवान वहां पर उपस्थित जितने भी लोग थे उनसे कहने लगे कि यह होता है भक्त। जो अपने पाप- पुण्य की परवाह ना करते हुए अपने भगवान को कैसे सुख मिले उस पर ध्यान देते हैं इसलिए यह गोपियां मेरी परम भक्त हैं यह उन्होंने साबित कर दिया कि वह मुझसे कितना प्यार करती हैं। नारद जी और सभी रानियां शर्मिंदा हो गई कि हम भगवान की पीड़ा नहीं मिटा सके ऐसा होता है भगवान और भक्त का संबंध।

     इसी प्रकार गीता के श्लोक 21 ,22 ,23 और 24 में अर्जुन ने श्री कृष्ण से कहा हे अच्युत! कृपा करके मेरा रथ दोनों सेनाओं के बीच ले चले । जिससे मैं यहां उपस्थित युद्ध की अभिलाषा रखने वालों को और शास्त्रों की इस महान परीक्षा में जिन से मुझे संघर्ष करना है उन्हें देख सकूं ।मुझे उन लोगों को देखने दीजिए जो यहां पर धृतराष्ट्र  के दुर्बुद्धि पुत्र दुर्योधन को प्रसन्न  करने की इच्छा से लड़ने के लिए आए हुए हैं। संजय ने कहा - हेभारतवंशी !अर्जुन द्वारा इस प्रकार संबोधित किए जाने पर भगवान ने दोनों दलों के बीच में उत्तम रथ को लाकर खड़ा कर दिया।

  यद्यपि श्री कृष्ण साक्षात श्री भगवान है किंतु वे अहैतु की कृपा वश अपने मित्र की सेवा में लगे हुए थे ।वह अपने भक्तों पर स्नेह दिखाने में कभी नहीं चूकते इसलिए अर्जुन ने उन्हें अच्युत  कहा है ।सारथी रूप में उन्हें अर्जुन की आज्ञा का पालन करना था और उन्होंने इसमें कोई संकोच नहीं किया अतः उन्हें अच्युत कहकर संबोधित किया गया है ।यद्यपि उन्होंने अपने भक्तों का सारथी पद स्वीकार किया था किंतु इससे उनकी परम स्थिति अ क्षुण् णमें बनी रही ।प्रत्येक परिस्थिति में भी इंद्रियों के स्वामी श्री भगवान हृषिकेश हैं। वह इसमें विशेष आनंद का अनुभव करते हैं कि वे स्वयं आज्ञा दाता ना बने अपितु उनके शुद्ध भक्तों ने आज्ञा दें क्योंकि वे स्वामी है अतः सभी लोग उनके आज्ञा पालक हैं और उनके ऊपर उनको आज्ञा देने वाला कोई नहीं है किंतु जब वे देखते हैं कि उनका शुद्ध भक्त उन्हे आज्ञा दे रहा है तो उन्हें दिन में आनंद मिलता है यद्यपि वे समस्त परिस्थितियों में अच्युत रहने वाले हैं। 

   भगवान का शुद्ध भक्त होने के कारण अर्जुन को अपने बंधु -बांधव से युद्ध करने की तनिक भी इच्छा ना थी किंतु दुर्योधन द्वारा शांतिपूर्ण समझौता ना करके हठधर्मिता पर उतारू होने के कारण उसे युद्ध भूमि में आना पड़ा । अतः  वह यह जानने के लिए अत्यंत उत्सुक था कि युद्ध भूमि में कौन-कौन से अग्रणी व्यक्ति उपस्थित हैं। यद्यपि युद्ध भूमि में शांति प्रयासों का कोई प्रश्न नहीं उठता तो भी वह उन्हें फिर से देखना चाह रहा था कि वे इस अवांछित युद्ध पर किस हद तक तुले हैं।

  यह सर्वविदित था कि दुर्योधन अपने पिता धृतराष्ट्र  की सांठगांठ से पाप पूर्ण योजनाएं बनाकर पांडवों के राज्य को हड़पना चाहता था।  अतः जिन समस्त लोगों ने दुर्योधन का पक्ष ग्रहण किया था वह उसी के समान धर्मा रहे होंगे ।अर्जुन युद्ध प्रारंभ होने के पूर्व यह तो जान ही लेना चाहता था कि कौन-कौन से लोग आए हुए हैं किंतु उनके समक्ष समझौते का प्रस्ताव रखने की उसकी कोई योजना नहीं थी। यह भी तथ्य था कि वह उनकी शक्ति का जिसका उसे सामना करना था अनुमान लगाने की दृष्टि से उन्हें देखना चाह रहा था। यद्यपि उसे अपने विजय का विश्वास था क्योंकि कृष्ण उसकी बगल में विराजमान थे ।जो लोग आए हुए हैं किंतु उनके समक्ष समझौते का प्रस्ताव रखने की उसकी कोई योजना नहीं थी। यह भी तथ्य था कि वह उनकी शक्ति का जिसका उसे सामना करना था अनुमान लगाने की दृष्टि से उन्हें देखना चाह रहा था ।यद्यपि उसे अपनी विजय का विश्वास था क्योंकि कृष्ण उसकी बगल में विराजमान थे  ।

 श्लोक 24 में अर्जुन को गुडाकेश कहा गया है गुडा का अर्थ है नींद। और जो नींद को जीत लेता है वह गुडाकेश है। नींद का अर्थ अज्ञान भी है ।अतः अर्जुन ने कृष्ण की मित्रता के कारण नीद तथा अज्ञान दोनों पर विजय प्राप्त की थी। कृष्ण के भक्त के रूप में वह कृष्ण को क्षण भर भी नहीं भुला पाया क्योंकि भक्तों का स्वभाव ही ऐसा होता है ।यहां तक कि चलते अथवा सोते हुए भी कृष्ण के नाम ,रूप ,गुण तथा लीलाओं के चिंतन से भक्त कभी मुक्त नहीं रह सकता ।अतः कृष्ण का भक्त उनका निरंतर चिंतन करते हुए नींद तथा अज्ञान दोनों को जीत सकता है ।इसी को कृष्ण भावना मृत या समाधि कहते हैं। प्रत्येक जीव की इंद्रियों तथा मन के निर्देशक अर्थात हृषिकेश के रूप में कृष्ण अर्जुन के मंतव्य को समझ गए कि वह क्यों सेनाओं के मध्य में रथ को खड़ा करवाना चाहता है अतः उन्होंने वैसा ही किया।

               जय राधे कृष्ण ।

                                                        प्रणाम

                                           अन्नपूर्णा शर्मा


Gold and Purple Crown on Pink and Purple Flower

English Translation
 

Title:- What did Arjuna say to Shri Krishna?

Whenever there is loss of religion and iniquity has increased, then God has come in some form and has destroyed the iniquity because there is a world with religion, this earth rests on religion, it is the sky with religion, religion.  The path is the path of happiness, the way to get rid of sorrows, religion is the true friend, the doors of heaven are always open for those who follow the path of religion.  It is the religion that is practiced and practiced. "  God told many parts of religion such as - control the mind, do not sin, do not steal, do not commit robbery, work patiently, forgive everyone, speak the truth, have mercy on others, help them, do not commit violence, always  To conduct truth, not to condemn others, to control the senses etc.  Whoever spends his life with all these practices, his life passes peacefully and there is happiness and prosperity in his life.

 The relationship between God and His servant is very sweet and divine. The servant is always eager to serve the lord and the Lord is also trying to serve the devotees something. A very beautiful relationship with the Lord and the devotee.  Missing the story that I want to share with you all.

 The story goes like this: Once Lord Krishna's head was in great pain, then Vaidya underwent many remedies but no rest was coming.  All the queens were very worried about what has happened to the Lord. The Lord, while making his leela, generated the idea in the mind of Vaidya that whatever devotee loves him the most, he should take his feet and put it on the forehead of God.  Headache can be cured.  If God remembered Narada, then Narada appeared because everyone knows that Narada ji recites Narayan-Narayan every moment. No one can be a bigger devotee than that.  When Narada ji appeared, God told him that you are my biggest devotee and loves me very much, then you take the dust of your feet and put it on my head so that my pain will be eradicated.  Narada ji very hesitantly replied that Lord I am your supreme devotee, there is no doubt in this but I cannot be a partaker of sin, you forgive me by dusting my feet.  Then the Lord said go get me from another devotee. When Narada Muni came to the queens, the queens also refused to fear sin.  Then the Gods who went to the Gods, Naradji, also refused to fear sin.  Narada ji kept wandering from place to place, but no such person was found who would give his feet to God.  Narada Ji tired and came to God and said that there is no person who can give you his feet.  Then God said did you go to Barsana or Bridge?  So Narada Muni said, God, I did not go there.  So God ordered them to go there. When the sage reached there and told the gopis about the suffering of Lord Krishna and told about its treatment, one of the gopis standing there agreed to give his feet to God and wept.  Narada Narada, why didn't you come so late?  Our Krishna has been in anguish for so long. Now you go and put our feet on their foreheads and erase their suffering. Now do not delay. Then Narada Muni said to those gopis that if you do not feel sin by doing this then she said that  We do not know the sin and virtue, but we know that if God reduces our suffering by doing something, then we are ready to commit this sin again and again.  Immediately, the suffering of God disappeared.  Then the Lord said to all the people present there that this is a devotee.  Those who care about their God-pleasures regardless of their sin-virtue, therefore, these gopis are my supreme devotees, they have proved how much they love me.  Narada ji and all the queens became ashamed that we could not eradicate the suffering of God.This happens in relation of God and devotee.

 Similarly, in verses 21, 22, 23 and 24 of the Gita, Arjuna said to Shri Krishna, Achutha!  Please take my chariot between the two armies.  So that I can see the aspirants of war here and those whom I have to contend with in this great examination of the scriptures. Let me see those who are here to fight with the desire to please Duryodhana, the ill-fated son of Dhritarashtra  Have come  Sanjay said - HeyBharatvanshi! When Arjuna addressed him in this way, God brought the best chariot between the two parties and stood.

 Though Shri Krishna is a true Sri Bhagavan but he was engaged in the service of his friend under the grace of Ahaitu. He never fails to show affection to his devotees, hence Arjuna calls him untouchable. In the form of Sarthi he has to obey Arjuna  Was and he did not hesitate in this so he is addressed as Achyuta. Though he accepted the charioteer position of his devotees but this made his supreme position remain in a hurry. In every circumstance even the lord of the senses is Sri Bhagwan Hrishikesh.  He feels special pleasure in it that he should not be the commander himself, but his pure devotees give orders because they are the masters, so all people are his commanders and no one is going to command them but when they see that their  If a pure devotee is giving orders to them, then they get pleasure in the day, although they are perfect in all circumstances.

 Being a pure devotee of God, Arjuna had no desire to fight with his brother-in-law, but due to Duryodhana not settling on a peaceful compromise, he had to come to the battle ground.  Hence, he was very keen to know which leading men are present in the battlefield.  Although there was no question of peace efforts in the battlefield, he wanted to see them again to what extent they were bent on this unwanted war.

 It was well known that Duryodhana, with the connivance of his father Dhritarashtra, wanted to usurp the kingdom of Pandavas by making sinful plans.  Therefore, all those who took the side of Duryodhana must have been doing the same righteousness. Before the start of the war, Arjun wanted to know which people had come but to propose an agreement before him.  There was no plan.  There was also the fact that he wanted to see them with a view to guessing his power which he had to face.  Although he was confident of his victory because Krishna was seated next to him. Those who have come, but he had no plans to propose an agreement before him.  There was also the fact that he wanted to see them with a view to guessing his power which he had to face. Though he believed his victory as Krishna was seated next to him.

 In verse 24, Arjuna is called Gudakesh. Guda means sleep.  And the one who conquers sleep is Gudakesh.  Sleep also means ignorance. So Arjuna conquered both sleep and ignorance due to Krishna's friendship.  As a devotee of Krishna, he could not forget Krishna even for a moment because it is the nature of the devotees. Even while walking or sleeping, a devotee can never be free from the thoughts of Krishna's name, form, qualities and pastimes.  Therefore, a devotee of Krishna can conquer both sleep and ignorance by constantly contemplating them. This is called Krishna spirit dead or samadhi.  As the director of each creature's senses and mind, that is, Hrishikesh, Krishna understood Arjuna's intentions as to why he wanted to put the chariot in the midst of the armies, so he did so.

 Jai Radhe Krishna.

 Greetings

 Annapoorna Sharma



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