सोमवार, 18 अक्तूबर 2021

अर्जुन का प्रयास जारी

 अर्जुन का प्रयास जारी.  --   हे प्रजा पालक कृष्ण! मैंने गुरु परंपरा से सुना है कि जो लोग कुल धर्म का विनाश करते हैं ,वे सदैव नर्क में वास करते हैं ।ओह! कितने आश्चर्य की बात है कि हम सब जघन्य पाप कर्म करने के लिए उद्धत हो रहे हैं ।राज्य सुख भोगने की इच्छा से प्रेरित होकर हम अपने ही संबंधियों को मारने पर तुले हैं ।यदि शस्त्रधारी धृतराष्ट्र के पुत्र मुझ निहत्थे तथा रणभूमि में प्रतिरोध न करने वाले को मारे तो यह मेरे लिए श्रेयस्कर  होगा ।संजय ने कहा-- युद्ध भूमि में इस प्रकार कहकर अर्जुन ने अपना धनुष तथा बाण एक और रख दिया और शोक संतप्त चित से रथ के आसन पर बैठ गया।

             श्लोक का सार  --   श्रीमद भगवत गीता के अध्याय 1 के श्लोक 46 ,44 ,45 ,46 में अर्जुन श्रीकृष्ण को समझाने का प्रयास जारी रखता है और कोशिश करता है कि कृष्ण को समझा सके कि युद्ध ना हो। अर्जुन अपने तर्कों को अपने निजी अनुभव पर ना आधारित कर के आचार्यों से जो सुन रखा है उस पर आधारित करता ।है। वास्तविक ज्ञान प्राप्त करने की यही विधि है ।जिस व्यक्ति ने पहले से ज्ञान प्राप्त कर रखा है उस व्यक्ति की सहायता के बिना कोई भी वास्तविक ज्ञान तक नहीं पहुंच सकता ।वर्णाश्रम धर्म की एक पद्धति के अनुसार मृत्यु के पूर्व मनुष्य को पाप कर्मों के लिए प्रायश्चित करना होता है। जो पापात्मा है उसे इस विधि का अवश्य उपयोग करना चाहिए ऐसा किए बिना मनुष्य निश्चित रूप से नरक भेजा जाएगा जहां उसे अपने पाप कर्मों के लिए कष्ट में जीवन बिताना होगा ।स्वार्थ के वशीभूत होकर मनुष्य अपने सगे भाई, बाप या मां के वध जैसे पाप कर्मों में प्रवृत्त हो सकता है। विश्व के इतिहास में ऐसे अनेक उदाहरण मिलते हैं किंतु भगवान का साधु भक्त होने के कारण अर्जुन सदाचार के जागरूक है अतः ऐसे कार्यों से बचने का प्रयत्न करता है।

             क्षत्रियों के युद्ध -नियमों के अनुसार ऐसी प्रथा है कि नित्य तथा विमुख शत्रु पर आक्रमण ना किया जाए ।किंतु अर्जुन ने निश्चय किया कि शत्रु भले ही इस विषम अवस्था में उस पर आक्रमण कर दे किंतु वह युद्ध नहीं करेगा। उसने इस पर विचार नहीं किया कि दूसरा दल युद्ध के लिए उद्धत है ।इन सब लक्षणों का कारण उसकी दयार्दता  है जो भगवान की महान भक्त होने के कारण उत्पन्न हुई ।

             हम मनुष्यों को सबसे बड़ा दुख मृत्यु का है ।इस मृत्यु के दुख का अभी तक हमें अनुभव नहीं हुआ है क्योंकि अभी तक हम मरे नहीं हैं फिर भी हमें मौत का भय डराता है। इसका वास्तव में मुख्य कारण यह है कि हमारी जीवात्मा इससे पूर्व अनेकों बार अनेकों देहों में मृत्यु को देख चुकी है और प्रत्येक बार मृत्यु के अवसर पर उसने मृत्यु के समय की अपार वेदना का अनुभव किया है ।अतः इस जन्म में भी वह मृत्यु की वेदना से डरती है ।किस-किस देह से कैसे- कैसे और कितने प्रमाण में मृत्यु के समय दुखों को इसने भोगा है इन सारे प्रसंगों को वह वर्तमान में भूल गई है परंतु दर्द की तीव्र वेदना के संस्कार जीवात्मा अंतःकरण के पटल पर संग्रहित है और वे संस्कार उसे इस जीवन में मृत्यु का नाम लेते ही भयभीत करते हैं।

            अपने शत्रु की स्थिति का अवलोकन करते समय अर्जुन रथ पर खड़ा हो गया था ,किंतु वह शौक से इतना संतप्त हो उठा कि अपना धनुष बाण एक और रखकर रथ के आसन पर पुनः बैठ गया। ऐसा दयालु तथा कोमल हृदय  व्यक्ति जो भगवान की सेवा में रत हो, आत्मज्ञान प्राप्त करने के योग्य है।

               इस प्रकार भगवत गीता के प्रथम अध्याय "कुरुक्षेत्र के युद्ध स्थल में सैन्य निरीक्षण "का भक्ति वेदांत तात्पर्य पूर्ण हुआ ।

                         जय जय श्री राधे

                                                        प्रणाम

                                                अन्नपूर्णा शर्मा

   श्रीमद भगवत गीता का प्रथम अध्याय यहां पर समाप्त होता है आगे हम दूसरे अध्याय पर चर्चा करेंगे।

Arjuna krishna


English Translation

Title- Arjun's efforts continue

Arjuna's efforts continue.  --O oh people's guardian Krishna!  I have heard from the guru tradition that those who destroy the total religion, they always live in hell. Oh!  How astonishing that all of us are getting ready to commit heinous sins. Motivated by the desire to enjoy the pleasures of the kingdom, we are bent on killing our own relatives.  It would be preferable for me if he kills the person. Sanjay said- Having said this on the battlefield, Arjuna put his bow and arrows aside and sat down on the chariot seat with a bereaved mind.
 Summary of the Shloka In Shlok 46, 44, 45, 46 of Adhyay 1 of Shrimad Bhagavad Gita, Arjuna continues to try to convince Shri Krishna and tries to convince Krishna that there should be no war.  Arjuna bases his arguments on what he has heard from the masters rather than on his own personal experience.  This is the method of attaining real knowledge. No one can reach real knowledge without the help of a person who has already acquired knowledge.  Have to atone.  The one who is a sinner must use this method, without doing so man will definitely be sent to hell where he will have to spend life in pain for his sinful deeds. Human beings under the control of selfishness commit sins like killing their brother, father, or mother.  maybe involved in karma.  Many such examples are found in the history of the world, but being a sage devotee of God, Arjuna is aware of virtue and therefore tries to avoid such actions.
 According to the rules of war of the Kshatriyas, it is such a practice that the enemy should not be attacked regularly and unfavorably. But Arjuna decided that even if the enemy attacks him in this odd state, he will not fight.  He did not consider that the other party was ready for war. The reason for all these symptoms is his kindness which arose because of being a great devotee of the Lord.
 We, humans, have the greatest sorrow of death. We have not yet experienced the sorrow of this death because we are not yet dead, yet the fear of death frightens us.  Actually, the main reason for this is that our soul has seen death in many bodies many times before this and every time on the occasion of death it has experienced immense pain at the time of death.  From which body, how-how-how and in how many proofs she has suffered sorrows at the time of death, she has forgotten all these incidents at present, but the sanskaras of intense pain are stored on the table of soul's conscience and they  Sanskars frighten him as soon as he takes the name of death in this life.
 While observing the position of his enemy, Arjuna stood on the chariot, but he became so annoyed with the passion that he, putting his bow and arrows aside, sat down on the chariot seat again.  Such a kind and a gentle-hearted person who is engaged in the service of God is worthy of attaining enlightenment.
 Thus the Bhakti Vedanta meaning of the first chapter of the Bhagavad Gita "Military inspection at the battle site of Kurukshetra" was fulfilled.
 Jai Shree Radhe
 Greetings
 Annapurna Sharma
 The first chapter of Shrimad Bhagavad Gita ends here, further, we will discuss the second chapter.

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