शुक्रवार, 25 दिसंबर 2020

श्रीमद्भगवद्गीता में मुक्ति की परिभाषा

                 मुक्ति का अर्थ है इस भौतिक जगत की कलुषित चेतना से मुक्त होना और शुद्ध चेतना में स्थित होना। शुद्ध चेतना का अर्थ है भगवान के आदेशानुसार कर्म करना शुद्ध चेतना का यही सार है यह चेतना क्या है ? यह चेतना है" मैं हूं "तो फिर "मैं हूं "क्या है? कलुषित चेतना में "मैं हूं "का अर्थ है कि मैं सर्वे सर्वा हूं मैं ही इस भौतिक जगत का स्वामी तथा स्त्रष्टा हूं ।भौतिक चेतना के दो मनों मय  विभाग हैं ।एक के अनुसार में ही स्त्रष्टा हूं और दूसरे के अनुसार में ही भोक्ता हूं लेकिन वास्तव में परमेश्वर सृष्टा तथा भोक्ता दोनों हैं और परमेश्वर का अंश होने के कारण जीव ना तो सृष्टा है न हीं भोक्ता ,वह मात्र सहयोगी है । वह सृजित तथा भुक्त है।

                  भगवद् गीता में हम पाएंगे कि परम पूर्ण में परम नियंता नियंत्रित जीव दृश्य जगत शाश्वत काल तथा कर्म सन्निहित है यह सब मिलकर परम पूर्ण का निर्माण करते हैं और यहां परम पूर्ण परम सत्य कहलाता है यही परम पूर्ण तथा परम सत्य पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान श्री कृष्ण है। भगवत गीता में वैदिक विद्या का पूर्ण ज्ञान पाया जाता है हमें ज्ञान को परंपरा के उपयुक्त स्त्रोत से ग्रहण करना होता है जो परंपरा परम आध्यात्मिक गुरु साक्षात भगवान से प्रारंभ होती है और गुरु शिष्यों की यह परंपरा आगे बढ़ती जाती है।

                 हमें भगवदगीता को बिना किसी प्रकार की टीका टिप्पणी बिना घटाएं- बढ़ाए तथा विषय -वस्तु में बिना किसी मनो कल्पना,  के स्वीकार करना चाहिए ।गीता को वैदिक ज्ञान की सर्वाधिक पूर्ण प्रस्तुति समझना चाहिए। भगवान द्वारा कहे गए शब्द अपौरुषेय कहलाते हैं जिसका अर्थ है कि वे चार दोषो से युक्त संसारी व्यक्ति द्वारा कहे गए शब्दों से भिन्न होते हैं ।संसारी पुरुष के दोष हैं - 

1 -   वह त्रुटियां अवश्य करता है।

2 -  वह अनिवार्य रूप से मोह ग्रस्त होता है।

3 -  उसमें अन्य को धोखा देने की प्रवृत्ति होती है।

4 -  वह अपूर्ण इंद्रियों के कारण सीमित होता है।

                        ऐसे दोषपूर्ण व्यक्तियों द्वारा वैदिक ज्ञान प्रदान नहीं किया जाता ।मनुष्य को मनुष्य जीवन की महत्ता समझकर सामान्य पशुओं की भांति आचरण करना बंद कर देना चाहिए ।मनुष्य को अपने जीवन के उद्देश्य को समझना चाहिए और इसका निर्देश सभी वैदिक  ग्रंथों में दिया गया है,  जिसका सार भगवद्गीता में मिलता है। सारे जीव एक लोक से दूसरे लोक में विचरण कर रहे हैं किंतु ऐसा नहीं है कि हम यांत्रिक व्यवस्था करके जिस लोक में जाना चाहे वहां चले जाएं। यदि हम किसी अन्य लोक में जाना चाहते हैं तो उसकी विधि होती है। यदि हम एक लोक से दूसरे लोक में विचरण करना चाहते हैं तो उसके लिए किसी यांत्रिक व्यवस्था की आवश्यकता नहीं है। गीता का उपदेश है  - चंद्र, सूर्य तथा उच्चतर लोक स्वर्ग लोक कहलाते हैं।  लोकों की तीन विभिन्न स्थितियां हैं ।उच्चतर, मध्य तथा निम्नतरलोक। पृथ्वी मध्यलोक में आती है मनुष्य को केवल  उस लोक के विशेष देवता की पूजा करने की आवश्यकता है और इस तरह चंद्रमा,  सूर्य या अन्य किसी भी उच्चतर तो लोक को जाया जा सकता है लेकिन जो परम लोक कृष्णलोक या आध्यात्मिक आकाश के किसी भी अन्य लोक में पहुंचना चाहता है उसे वहां यह सुविधाएं नहीं होंगी आध्यात्मिक आकाश में जितने भी लोक हैं उनमें गोलोक वृंदावन नामक लोक सर्वश्रेष्ठ है जो भगवान श्रीकृष्ण का आदी धाम है इस प्रकार इस भौतिक जगत को छोड़कर आध्यात्मिक आकाश में आनंदमय जीवन की शुरुआत कर सकते हैं।

                           जय श्री कृष्णा

                                                     प्रणाम

                                              अन्नपूर्णा शर्मा




English Translation 

Title : Definition of liberation in Srimad Bhagavadgita

Liberation means to be free from the depressed consciousness of this material world and to be situated in pure consciousness.  Pure consciousness means to act according to the orders of God. This is the essence of pure consciousness. What is this consciousness?  This consciousness is "I am", then what is "I am"?  In Kalushit consciousness, "I am" means that I am the best of all. I am the lord and woman of this material world. There are two main divisions of physical consciousness. According to one, I am a woman and according to the other I eat  But in reality, God is both the creator and the bhakta, and being a part of God, the living being is neither the creator nor the bhokta, he is only a companion.  He is created and suffering.

 In the Bhagavad Gita, we will find that the ultimate absolute is the ultimate controlled controlled living world, the eternal world and actions are embodied all together to form the ultimate and here it is called the ultimate absolute ultimate truth.  .  Complete knowledge of Vedic knowledge is found in the Bhagavad Gita. We have to take the knowledge from the appropriate source of tradition, which tradition starts from the Supreme Spiritual Guru Sakshata Bhagavan and this tradition of Guru disciples goes on.

 We should accept Bhagavad Gita without any kind of commentary without subtracting it - and without any imagination in the content.  The words uttered by God are called Apaurusheya which means that they are different from the words uttered by a worldly person with four defects.

 1 - He does make errors.

 2 - He is inevitably obsessed.

 3 - He has a tendency to cheat others.

 4 - He is limited by imperfect senses.

 Vedic knowledge is not imparted by such defective persons. Man should understand the importance of human life and stop behaving like normal animals. Man should understand the purpose of his life and it is instructed in all the Vedic texts,  The essence is found in the Bhagavad Gita.  All living beings are moving from one world to another, but it is not like that we can go to the world where we want to go by making mechanical arrangements.  If we want to go to some other world, then its method.  If we want to move from one world to another, then no mechanical arrangement is required for that.  The teachings of the Gita are - the moon, the sun and the higher world are called heaven.  There are three different positions of the realms. Higher, middle and lower worlds.  Earth comes in the middle world, man only needs to worship the particular god of that world and thus the moon, sun or any other higher can be passed to the world, but which is the ultimate world of Krishna or any other world of spiritual sky.  He wants to reach there, he will not have these facilities, out of all the worlds in the spiritual sky, Golok Vrindavan is the best folk who is accustomed to Lord Shri Krishna, thus leaving this material world can start a blissful life in the spiritual sky.

 Hail lord krishna

 Greetings

 Annapurna Sharma

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