गुरुवार, 23 दिसंबर 2021

श्रीमद भगवद गीता अध्याय 2 का श्लोक 12

 श्रीमद भगवद गीता अध्याय 2 का श्लोक 12.  --- ऐसा कभी नहीं हुआ कि मैं ना रहा हूं या तुम ना रहे हो अथवा यह समस्त राजा ना रहे हो और ना ऐसा है कि भविष्य में हम लोग नहीं रहेंगे  ।

  अलग-अलग उपनिषदों की चर्चा करते हुए अर्जुन को गीता में धर्म की परिभाषा समझाना ---- वेदों में कठोपनिषद तथा श्वेताश्वतर उपनिषद में भी कहा गया है कि जो श्री भगवान असंख्य जीवो के कर्म  तथा कर्म फल  के अनुसार उनकी अपने-अपने परिस्थितियों में पालक हैं ,वही भगवान अंश रूप में हर जीव के हृदय में वास कर रहे हैं । केवल साधु पुरुष जो एक ही ईश्वर को भीतर बाहर देख सकते हैं पूर्ण एवं शाश्वत शांति प्राप्त कर पाते हैं ।

          जो वैदिक ज्ञान श्री कृष्ण ने अर्जुन को प्रदान किया वहीं विश्व के उन समस्त पुरुषों को प्रदान किया जाता है जो विद्वान होने का दावा तो करते हैं किंतु जिनकी ज्ञान राशि न्यून है  । भगवान यह स्पष्ट कहते हैं कि वह स्वयं अर्जुन तथा युद्ध भूमि में एकत्र सारे राजा शाश्वत प्राणी है और इन जीवो की बद्ध तथा मुक्त अवस्थाओ में भगवान ही एकमात्र उनके पालक हैं  । भगवान परम पुरुष तथा भगवान का चिर संगी अर्जुन एवं वहां पर एकत्र सारे राजा गण शाश्वत पुरुष है  । ऐसा नहीं है कि भूतकाल में प्राणियों के रूप में अलग-अलग उपस्थित नहीं थे और ऐसा भी नहीं है कि ये शाश्वत पुरुष बने रही नहीं रहेंगे  । उनका अस्तित्व भूतकाल में था और भविष्य में भी निर्बाध रूप से बना रहेगा  । अतः किसी के लिए शोक करने की कोई बात नहीं है ।

               श्री कृष्ण भगवत गीता के माध्यम से गीता में धर्म की परिभाषा बताते हुए कहते हैं कि --- यह माया वादी सिद्धांत की मुक्ति के बाद आत्मा माया के आवरण से पृथक होकर निराकार ब्रह्म में लीन हो जाएगा और अपना अस्तित्व खो देगा ।  यहां पर परम अधिकारी भगवान कृष्ण द्वारा पुष्ट नहीं हो पाता ,न हीं इस सिद्धांत का समर्थन हो पाता है कि बस अवस्था में ही हम अस्तित्व का चिंतन करते हैं  । यहां  पर कृष्ण स्पष्ट कहते हैं कि भगवान तथा अन्यो का अस्तित्व भविष्य में भी अक्षुण्ण रहेगा जिसकी पुष्टि उपनिषदों द्वारा भी होती है  । कृष्ण का यह कथन प्रामाणिक है क्योंकि कृष्ण माया वश्य  नही है  । यदि अस्तित्व तथ्य न होता तो फिर कृष्ण इतना बल क्यों देते  और वह भी भविष्य के लिए ।

           मायावादी यह तर्क कर सकते हैं कि कृष्ण द्वारा कथित अस्तित्व आध्यात्मिक ना होकर भौतिक है ।  यदि हम इस तर्क को, की अस्तित्व भौतिक होता है, स्वीकार कर भी लें तो फिर कोई कृष्ण के अस्तित्व को किस प्रकार पहचानेगा ? कृष्ण भूतकाल में भी अपने अस्तित्व की पुष्टि करते हैं और भविष्य में भी अपने अस्तित्व की पुष्टि करते हैं  । कृष्ण सदा सर्वदा अपना अस्तित्व बनाए रखते  हैं ।  यदि उन्हें सामान्य चेतना वाले सामान्य व्यक्ति के रूप में माना जाता है तो प्रमाणिक शास्त्र के रूप में उनकी भगवद गीता की कोई महत्ता नहीं होगी  । एक सामान्य व्यक्ति मनुष्यों के चार अवगुणों  के कारण श्रवण करने योग्य शिक्षा देने में असमर्थ रहता है ।  गीता ऐसे साहित्य से ऊपर है ।  कोई भी संसारी ग्रंथ गीता की तुलना नहीं कर सकता ।

           श्रीकृष्ण को सामान्य व्यक्ति मान लेने पर गीता की सारी महत्ता जाती रहती है ।  माया वादियों का तर्क है कि इस श्लोक  में वर्णित द्वैत  लौकिक है और शरीर के लिए प्रयुक्त हुआ है ।  गीता में कई स्थलों पर इसका उल्लेख है कि यह आध्यात्मिक अस्तित्व केवल भगवत भक्तों द्वारा ज्ञेय हैं, जो लोग भगवान कृष्ण का विरोध करते हैं उनकी इस महान साहित्य तक पहुंच नहीं हो पाती है  ।अभक्तों द्वारा गीता के उपदेशों को समझने का प्रयास मधुमक्खी द्वारा मधु पात्र चाटने के सदृश हैं  । पात्र को खोले बिना मधु को नहीं चखा जा सकता । इसी प्रकार भगवत गीता के रहस्यवाद को केवल भक्त ही समझ सकते हैं अन्य कोई नहीं । आत: मायावादियों द्वारा गीता की व्याख्या मानो समग्र सत्य का सरासर भ्रामक निरूपण है ।

            भगवान चैतन्य ने माया वादियों द्वारा की गई गीता की व्याख्या ओं को पढ़ने का निषेध किया है ।  और चेतावनी दी है कि जो कोई ऐसे मायावती दर्शन को ग्रहण करता है वह गीता के वास्तविक रहस्य को समझ पाने में असमर्थ रहता है ।  यदि अस्तित्व का अभिप्राय अनुभवगम्य  ब्रह्मांड से है तो भगवान द्वारा उपदेश देने की कोई आवश्यकता नहीं थी  । आत्मा तथा परमात्मा का द्वैत शाश्वत तथ्य है और इसकी पुष्टि वेदों द्वारा होती है जैसा कि ऊपर कहा जा चुका है ।

                          जय जय श्री राधे

                                                               प्रणाम

                                                      अन्नपूर्णा शर्मा


English Translation 

Title - Shrimad Bhagavad Geeta Chapter 2's Shlok 12

Shlok 12 of Shrimad Bhagavad Gita Adhyay 2 --- It has never happened that I have not lived or you have not lived or have not been all these kings and it is not that we will not be there in future.

 Discussing the different Upanishads, explaining the definition of religion in the Gita to Arjuna ---- in the Vedas, it has been said in the Kathopanishad and also in the Shvetasvatara Upanishad that the Lord who is innumerable living beings according to their own circumstances, according to their actions and results.  He is the guardian, the same God is residing in the heart of every living being in a part form.  Only sages who can see the same God within and out can attain complete and eternal peace.

 The Vedic knowledge which Shri Krishna imparted to Arjuna, is imparted to all those men of the world who claim to be scholars but whose knowledge amount is less.  The Lord clearly states that He Himself Arjuna and all the kings gathered in the battlefield are eternal beings and that in the conditioned and liberated states of these beings, the Lord is their only guardian.  Arjuna, the Supreme Personality of Godhead and the eternal companion of the Lord, and all the kings gathered there are eternal men.  It is not that in the past they did not exist separately in the form of beings and it is not that these eternal Purushas will not remain.  They existed in the past and will continue to exist uninterruptedly in the future.  So there is nothing to grieve for anyone.

 Describing the definition of religion in the Gita through the Bhagavad Gita, Shri Krishna says that after the liberation of this illusionistic principle, the soul will be separated from the veil of Maya and merge into the formless Brahman and lose its existence.  Here the supreme authority is not substantiated by Lord Krishna, nor is it supported by the theory that it is only in the state that we contemplate existence.  Here, Krishna clearly states that the existence of God and others will remain intact in future also, which is confirmed by the Upanishads also.  This statement of Krishna is authentic because Krishna is not Maya Vasya.  If existence was not a fact then why would Krishna give so much strength and that too for the future.

 Māyāvāds may argue that the existence perceived by Ka is material, not spiritual.  Even if we accept the argument that existence is material, then how can one recognize the existence of Krishna?  Krishna confirms his existence in the past and confirms his existence in the future also.  Krishna always maintains his existence forever.  If he is regarded as an ordinary person with normal consciousness, then his Bhagavad Gita will have no significance as an authentic scripture.  An ordinary person is unable to give an listening education because of the four demerits of human beings.  The Gita is above such literature.  No worldly book can compare to the Gita.

 If Shri Krishna is considered as an ordinary person, all the importance of the Gita goes away.  Maya litigants argue that the duality described in this verse is temporal and applied to the body.  It is mentioned at many places in the Gita that this spiritual existence is observable only by the devotees of the Lord, those who oppose Lord Krishna have no access to this great literature.  The characters are like licking.  Honey cannot be tasted without opening the vessel.  Similarly, only the devotees can understand the mysticism of the Bhagavad Gita and no one else.  Therefore, the interpretation of the Gita by the Mayavadis as if is a sheer illusory representation of the whole truth.

 Lord Caitanya forbade the reading of the interpretations of the Gita by the Maya litigants.  And warned that anyone who takes such Mayawati Darshan is unable to understand the real secret of the Gita.  If existence meant the empirical universe, then there was no need for the Lord to preach.  The duality of the soul and the Supreme is an eternal fact and is confirmed by the Vedas as has been said above.

 Hail Hail Lord Radhe

 Greetings

 Annapoorna Sharma

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