शुक्रवार, 31 दिसंबर 2021

श्रीमद भगवद गीता अध्याय 2 के श्लोक 13 14 और 15

 श्रीमद भगवत गीता अध्याय 2 के श्लोक 13 14 और 15 --- हे पुरुष श्रेष्ठ (अर्जुन ) !जो पुरुष सुख तथा दुख में विचलित नहीं होता और इन दोनों में समभाव रखता है, वह निश्चित रूप से मुक्ति के योग्य है ।  हे कुंतीपुत्र !सुख तथा दुख का क्षणिक उदय तथा कालक्रम में उनका अंतर्धान होना ,सर्दी तथा गर्मी की ऋतु के आने जाने के समान है  । हे भारतवंशी ! वे इंद्रिय बोध से उत्पन्न होते हैं और मनुष्य को चाहिए कि अविचल भाव से उनको सहन करना सीखें  । जिस प्रकार शरीर धारी आत्मा इस (वर्तमान ) शरीर में बाल्यावस्था से तरुण अवस्था में और फिर वृद्धावस्था में निरंतर अग्रसर होती रहती है। उसी प्रकार मृत्यु होने पर आत्मा दूसरे शरीर में चली जाती है ।  धीर व्यक्ति ऐसे परिवर्तन से मोह को प्राप्त नहीं होता । 

   श्लोक का सार -- गीता में कृष्ण द्वारा अर्जुन को मुक्ति का ज्ञान देना

                    प्रत्येक जीव एक व्यष्टि आत्मा है  । वह प्रतिक्षण अपना शरीर बदलता रहता है -- कभी बालक के रूप में, कभी युवा तथा कभी वृद्ध पुरुष के रूप में ,तो भी आत्मा वही रहती है उसमें कोई परिवर्तन नहीं होता ।  यह व्यष्टि आत्मा मृत्यु होने पर अन्ततोगत्वा  एक शरीर बदलकर दूसरे शरीर में देहांतरण कर जाता है और चूॅकि अगले जन्म में इसको शरीर मिलना अवश्यंभावी है -- चाहे वह शरीर आध्यात्मिक हो या भौतिक -- अतः अर्जुन के लिए ना तो भीष्म न ही द्रोण के लिए जो करने का कोई कारण था अपितु उसे प्रसन्न होना चाहिए था कि वह अपने पुराने शरीरों को बदलकर नये शरीर ग्रहण करेंगे और इस तरह वे नई शक्ति प्राप्त करेंगे ।  ऐसे शरीर परिवर्तन से जीवन में किए कर्म के अनुसार नाना प्रकार के सुखोपभोग  या कष्टों का लेखा हो जाता है ।  चूॅकि भीष्म व द्रोण साधु पुरुष थे इसलिए अगले जन्म में उन्हें आध्यात्मिक शरीर प्राप्त होंगे,  नहीं तो कम से कम उन्हें स्वर्ग में भोग करने के अनुरूप शरीर तो प्राप्त होंगे ही अतः दोनों ही दशाओ में शोक का कोई कारण नहीं था ।

       जिस मनुष्य को व्यष्टि आत्मा- परमात्मा तथा भौतिक और आध्यात्मिक प्रकृति का पूर्ण ज्ञान होता है वह धीर कहलाता है ।  ऐसा मनुष्य कभी भी शरीर परिवर्तन द्वारा ठगा नहीं जाता ।

   आत्मा के एकात्मवाद  का माया वादी सिद्धांत मान्य नहीं हो सकता क्योंकि आत्मा के इस प्रकार विखंडन से परमेश्वर विखंडनीय  या परिवर्तनशील हो जाएगा, जो परमात्मा के अपरिवर्तनीय होने के सिद्धांत के विरुद्ध होगा ।  गीता में पुष्टि हुई है कि परमात्मा के खंडों का शाश्वत( सनातन )अस्तित्व है, जिन्हें  क्षर कहा जाता है अर्थात उनमें भौतिक प्रकृति में गिरने की प्रवृत्ति होती है ।  ये भिन्न  अंश (खंड) नित्य भिन्न रहते हैं ,यहां तक कि मुक्ति के बाद भी व्यष्टि आत्मा जैसे का तैसा -- भिन्न अंश -- बना रहता है  । किंतु एक बार मुक्त होने पर वह श्री भगवान के साथ सच्चिदानंद रूप में रहता है ।  परमात्मा पर प्रतिबिंब वाद का सिद्धांत लागू किया जा सकता है। जो प्रत्येक शरीर में विद्यमान रहता है। वह व्यष्टि जीव से भिन्न होता है । जब आकाश का प्रतिबिंब जल में पड़ता है तो प्रतिबिंब में सूर्य, चंद्र की परमेश्वर से की जा सकती है व्यष्टि अंश आत्मा को अर्जुन के रूप में और परमात्मा को श्री भगवान के रूप में प्रदर्शित किया जाता है । जैसा कि चतुर्थ अध्याय के प्रारंभ में स्पष्ट है ,वह एक ही स्तर पर नहीं होते यदि अर्जुन कृष्ण के समान स्तर पर हो और कृष्ण अर्जुन से श्रेष्ठतर ना हो तो उनमें उपदेशक तथा उपदिष्ट का संबंध अर्थहीन होगा । यदि ये दोनों माया द्वारा मोहित होते हैं तो एक को उपदेशक तथा दूसरे को उपदिष्ट होने की कोई भी प्रमाणिक उपदेशक नहीं बन सकता ।  ऐसी परिस्थितियों में यह मान लिया जाता है कि भगवान कृष्ण परमेश्वर है जो पद में माया द्वारा विस्मित अर्जुन रूपी जीव से श्रेष्ठ हैं ।

     जिस प्रकार शरीर छोड़ने से पहले -- केवल कुछ पलों के लिए आत्मा अपनी शक्ति से शरीर को शत प्रतिशत सजीव करती है  --ताकि उसके निकलने का मार्ग अवरुद्ध ना रहे और फिर उसी समय आत्मा निकल जाती है और शरीर खाली मकान की तरह निर्जीव रह जाता है ।

        कर्तव्य निर्वाह करते हुए मनुष्य को सुख तथा दुख के क्षणिक आने जाने को सहन करने का अभ्यास करना चाहिए । वैदिक आदेशानुसार मनुष्य को माघ ( जनवरी -फरवरी) के मास में भी प्रातः काल स्नान करना चाहिए । उस समय अत्यधिक ठंड पड़ती है किंतु जो धार्मिक नियमों का पालन करने वाला होता है वह स्नान करने में तनिक भी झिझकता नहीं है ।इसी प्रकार एक ग्रहणी भीषण से भीषण गर्मी की ऋतु में (मई-जून) के महीनों में भोजन पकाने में हिचकती  नहीं ।जलवायु संबंधी  असुविधाएं होते हुए भी मनुष्य को अपना कर्तव्य निभाना होता है ।इसी प्रकार युद्ध करना क्षत्रिय का धर्म है अतः उसे अपने किसी मित्र या परिजन से भी युद्ध करना पड़े तो उसे अपने धर्म से विचलित नहीं होना चाहिए ।मनुष्य को ज्ञान प्राप्त करने के लिए धर्म के विधि  -विधान पालन करने होते हैं क्योंकि ज्ञान तथा भक्ति से ही मनुष्य अपने आप को माया के बंधन से छुडा सकता है ।

     अर्जुन को जिन दो नामों से संबोधित किया गया है वह भी महत्वपूर्ण है ।कौन्तेय कह कर संबोधित करने से यह प्रकट होता है कि वह अपनी माता की ओर (मातृ-कुल ) से संबंधित है और भारत कहने से उसके पिता की ओर (पितृ कुल )से संबंध प्रकट होता है दोनों ओर से उसको महान विरासत प्राप्त है महान विरासत प्राप्त होने के फलस्वरूप कर्तव्य निर्वाह का उत्तरदायित्व आ पड़ता है अतः अर्जुन युद्ध से विमुख नहीं हो सकता ।

      जो व्यक्ति आत्मसाक्षात्कार की उच्च अवस्था प्राप्त करने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ है और सुख तथा दुख के प्रकारों को समभाव से सह सकता है । वह निश्चय ही मुक्ति के योग्य है ।वर्णाश्रम धर्म में चौथी अवस्था अर्थात सन्यास आश्रम कष्ट साध्य अवस्था है, किंतु जो अपने जीवन को सचमुच पूर्ण बनाना चाहता है वह समस्त कठिनाइयों के होते हुए भी सन्यास आश्रम अवश्य ग्रहण करता है। यह कठिनाइयां पारिवारिक संबंध विच्छेद करने तथा पत्नी और संतान से संबंध तोड़ने के कारण उत्पन्न होती है ।किंतु यदि कोई इन कठिनाइयों को सह लेता है तो उसके आत्मसाक्षात्कार का पथ निष्कंटक हो जाताहै।

              अत: अर्जुन को क्षत्रिय धर्म निर्वाह में दृढ़ रहने के लिए कहा जा रहा है, भले ही स्वजनों या अन्य प्रिय व्यक्तियों के साथ युद्ध करना कितना ही दुष्कर क्यों ना हो?

        भगवान चैतन्य ने 24 वर्ष की अवस्था में ही सन्यास ग्रहण कर लिया था ।यद्यपि उन पर आश्रित उनकी तरुण पत्नी तथा वृद्धा मां की देखभाल करने वाला अन्य कोई ना था, तो भी उच्चादर्श के लिए उन्होंने संन्यास ग्रहण किया और अपने कर्तव्य पालन में स्थिर बने रहे भव बंधन से मुक्ति पाने का यही एकमात्र उपाय है ।

               जय जय श्री राधे

                                                       प्रणाम

                                               अन्नपूर्णा शर्मा

krishna

English Translation 

Title - Shlok 13 14 and 15 of Shrimad Bhagavad Gita Adhyay 2

Shlok 13, 14 and 15 of Shrimad Bhagavad Gita Adhyay 2 --- O best man (Arjuna)! The man who does not get distracted in happiness and sorrow and has equanimity in both, he is definitely worthy of liberation. O son of Kunti! The momentary rise of happiness and sorrow and their disappearance in time is like the coming and going of the seasons of winter and summer. O Indians! They arise out of sense perception and one must learn to tolerate them with unsteadiness. Just as the soul in the body continues to progress in this (present) body from childhood to youth and then to old age. Similarly, upon death, the soul moves to another body. A patient person does not get deluded by such a change.


   Essence of Shloka - Gita giving knowledge of salvation to Arjuna by Krishna


                    Every living being is an individual soul. He keeps on changing his body every moment - sometimes as a child, sometimes as a young man and sometimes as an old man, yet the soul remains the same, there is no change in it. This individual soul, upon death, eventually changes from one body to another, and since it is inevitable to get a body in the next life - whether that body is spiritual or material - it is neither Bhishma nor Drona for Arjuna. Whatever there was a reason to do, he should have been happy that he would replace his old bodies with new ones and thus gain new energy. Due to such a change in the body, according to the karma done in life, various types of pleasures or sufferings are accounted for. Since Bhishma and Drona were sages, they would get spiritual bodies in the next life, otherwise at least they would get bodies according to the enjoyment in heaven, so there was no reason for mourning in both the cases.


       The person who has complete knowledge of the individual soul-the Supreme Soul and the material and spiritual nature is called Dhir. Such a man is never deceived by a change of body.


   The Maya Vadi theory of the oneness of the soul cannot be accepted because such a disintegration of the soul would make the Supreme Lord fissile or changeable, which would be against the principle of God being immutable. It is confirmed in the Gita that there is an eternal existence of the segments of the Supreme Soul, which are called Kshara, that is, they have the tendency to fall into the material nature. These fractions (sections) are eternally different, even after liberation, the individual soul remains as it is - a different part. But once freed, he lives with Sri Bhagavan in the form of Sachchidananda. The principle of reflection can be applied to God. which is present in every body. He is different from the individual. When the image of the sky falls in the water, the image of the Sun and the Moon can be done with the Supreme Personality of Godhead. As is evident at the beginning of Chapter IV, they are not on the same level; if Arjuna is on the same level as Krishna and Krishna is not superior to Arjuna, the relationship between the preceptor and the upadishta would be meaningless. If both of them are enchanted by Maya, then one cannot become a preceptor and the other can be a real preacher. Under such circumstances it is assumed that Lord Krishna is the Supreme Personality of Godhead who is superior to Arjuna in the form of a soul stunned by Maya.


     Just as before leaving the body - for only a few moments the soul animates the body 100 percent by its power - so that the path of its exit is not obstructed and then at the same time the soul leaves and the body remains lifeless like an empty house. goes .


        While performing the duty, one should practice to tolerate the momentary coming and going of happiness and sorrow. According to the Vedic order, one should take a bath early in the morning even in the month of Magha (January-February). It is extremely cold at that time, but the one who follows the religious rules does not hesitate to take a bath. Similarly, a duodenum does not hesitate to cook food in the months of scorching heat (May-June) In spite of the inconveniences related to the climate, man has to perform his duty. Similarly, fighting is the religion of Kshatriya, so if he has to fight with any of his friends or relatives, he should not deviate from his religion. For this, the rules and regulations of religion have to be followed because only by knowledge and devotion a man can free himself from the bondage of Maya.


     The two names by which Arjuna is addressed are also important. Addressing him as Kaunteya indicates that he is related to his mother's side (Matri-kula) and Bharata to his father's side (Pitr-kula). The relation is manifested from both the sides, he has got a great inheritance, as a result of getting a great inheritance comes the responsibility of fulfilling the duty, so Arjuna cannot get away from the war.


      A person who is determined to attain the highest stage of Self-realization and can bear the types of happiness and sorrow with equanimity. He is definitely worthy of liberation. The fourth stage in Varnashrama dharma i.e. Sanyasa Ashram is a difficult stage, but one who really wants to make his life perfect, he must take Sanyas Ashram in spite of all difficulties.

, These difficulties arise due to severance of family ties and breaking ties with wife and children. But if one bears these difficulties, then the path of his self-realization becomes flawless.


              Therefore Arjuna is being asked to persevere in the Kshatriya dharma, no matter how difficult it may be to fight with loved ones or other dear ones?


        Lord Caitanya had taken sannyas at the age of 24. Although there was no one dependent on him to take care of his young wife and old mother, yet for the sake of higher ideals he took sannyas and remained steadfast in performing his duty. This is the only way to get rid of the bondage of Bhava.


               Hail Hail Lord Radhe


                                                       Greetings


                                               Annapurna Sharma

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