बुधवार, 8 दिसंबर 2021

अपने कर्तव्य का ज्ञान गुरु कृष्ण से प्राप्त करना

 अपने कर्तव्य का ज्ञान गुरु कृष्ण से प्राप्त करना---- अब मैं अपनी कृपण दुर्बलता के कारण अपना कर्तव्य भूल गया हूं और सारा धैर्य खो चुका हूं। ऐसी अवस्था में, मैं आपसे पूछ रहा हूं कि जो मेरे लिए श्रेयस्कर हो उसे निश्चित रूप से बताएं। अब मैं आपका शिष्य हूं और आपका शरणागत हूं कृपया मुझे उपदेश दे।

          श्लोक का सार। -----  श्रीमद भगवत गीता के अध्याय 2 के श्लोक 7 में अर्जुन द्वारा अपने आप को कृपाण बताया गया है ।और वो कृष्ण को गुरु बना कर अपनी इस दुर्बलता को हटाना चाहता है।  और इसी हेतु वह कृष्ण से उपदेश प्राप्त करना चाहता है ।यह प्राकृतिक नियम है कि भौतिक कार्यकलाप की प्रणाली ही हर एक के लिए चिंता का कारण है ।पग-पग पर उलझन मिलती है ,अतः प्रामाणिक गुरु के पास जाना आवश्यक है ।जो जीवन के उद्देश्य को पूरा करने के लिए समुचित पथ -निर्देश दे सके ।समग्र वैदिक ग्रंथ हमें यह उपदेश देते हैं कि जीवन की अनचाही उलझनों से मुक्त होने के लिए प्रमाणिक गुरु के पास जाना चाहिए। ये उलझने  उस दवाग्नि के समान है जो किसी के द्वारा लगाए बिना भभक उठती है।

              इसी प्रकार विश्व की स्थिति ऐसी है कि बिना चाहे जीवन की उलझने  स्वत: ही उत्पन्न हो जाती हैं ।कोई नहीं चाहता कि आग लगे किंतु फिर भी वह लगती है और हम अत्यधिक व्याकुल हो उठते हैं ।अतः वैदिक वांग्मय  उपदेश देता है कि जीवन की उलझन को समझने तथा उनका समाधान करने के लिए हमें परंपरागत गुरु के पास जाना चाहिए ।जिस व्यक्ति का प्रामाणिक गुरु होता है वह सब कुछ जानता है ।अतः मनुष्य को भौतिक उलझनों में ना रहकर गुरु के पास जाना चाहिए यही 7 वें  श्लोक का तात्पर्य है या सार है ।इसको और अधिक विस्तार से समझने के लिए एक कहानी का सहारा लिया जा सकता है जो कि इस प्रकार है  -----

    कहानी----  एक आदमी घोड़े पर कहीं जा रहा था ,घोड़े को जोर की प्यास लगी  थी ।कुछ दूर कुए पर एक किसान बैलों से "रहट" चलाकर खेतों में पानी लगा रहा था ।मुसाफिर कुए पर आया और घोड़े को रहट में से पानी पिलाने लगा पर जैसे ही घोड़ा झुक कर पानी पीने की कोशिश करता "रहट" की ठक-ठक की आवाज से डरकर पीछे हट जाता। फिर आगे बढ़कर पानी पीने की कोशिश करता और फिर "रहट" कि ठक -ठक से डरकर हट जाता ।मुसाफिर कुछ क्षण तो यह देखता रहा फिर उसने किसान से कहा कि थोड़ी देर के लिए अपने बैलों को रोक ले ताकि रहट की ठक- ठक बंद हो और घोड़ा पानी पी सके ।किसान ने कहा कि जैसे बैल रुकेंगे कुएं में से पानी आना बंद हो जाएगा इसलिए पानी तो इसे ठक -ठक की आवाज में ही पीना पड़ेगा ।

         ठीक ऐसे ही यदि हम सोचे कि जीवन की ठक -ठक (हलचल) बंद हो तभी हम भजन ,संध्या ,वंदना आदि करेंगे तो यह हमारी भूल है ।हमें भी जीवन की इस ठक -ठक (हलचल )में से ही समय निकालना होगा तभी हम अपने मन की तृप्ति कर सकेंगे वरना उस घोड़े की तरह हमेशा प्यासे ही रहना होगा ।सब काम करते हुए ,सब दायित्व निभाते हुए प्रभु सुमिरन में भी लगे रहना होगा। जीवन मेंठक-ठक तक तो चलती ही रहेगी। 

        आखिर भौतिक उलझनों में कौन सा व्यक्ति पड़ता है? वह जो जीवन की समस्याओं को नहीं समझता बृहदारण्यक उपनिषद में (3; 8; 10 ) व्याकुल मनुष्य का वर्णन इस प्रकार हुआ है---" कृपण वह है जो मानव जीवन की समस्याओं को हल नहीं करता और आत्म साक्षात्कार के विज्ञान को समझे बिना कूकर --सूकर की भांति इस संसार को त्याग कर चला जाता है" ।जीव के लिए यह मनुष्य जीवन अत्यंत मूल्यवान निधी है। जिसका उपयोग वह जीवन की समस्याओं को हल करने में कर सकता है। अतः जो इस अवसर का लाभ नहीं उठाता वह कृपण है ।ब्राह्मण इसके विपरीत होता है ।जो इस शरीर का उपयोग जीवन की समस्त समस्याओं को हल करने में करता है। देहात्म बुद्धि वश  कृपण, या कंजूस लोग अपना सारा समय परिवार, समाज देश आदि के अत्यधिक प्रेम में गवा देते हैं ।मनुष्य प्राय: चर्म रोग के आधार पर अपने पारिवारिक जीवन अर्थात पत्नी, बच्चों तथा परिजनों में आसक्त रहता है ।कृपण यह सोचता है कि वह अपने परिवार को मृत्यु से बचा सकता है अथवा वह  यह  सोचता है कि उसका परिवार या समाज उसे मृत्यु से बचा सकता है ऐसी पारिवारिक आसक्ति निम्न पशुओ में भी पाई जाती है ,क्योंकि वे भी बच्चों की देखभाल करते हैं।

     बुद्धिमान होने के कारण अर्जुन समझ गया था कि  पारिवारिक सदस्यों के प्रति उसका अनुराग तथा मृत्यु से उनकी रक्षा करने की उसकी इच्छा ही उसकी उलझनों का कारण है। यद्यपि वे समझ रहा था कि युद्ध करने का कर्तव्य उसकी प्रतीक्षा कर रहा था किंतु कृपण दुर्बलता के कारण वह अपना कर्तव्य नहीं निभा रहा था ।अतः वह परम गुरु भगवान कृष्ण से कोई निश्चित हल निकालने का अनुरोध कर रहा है। वह कृष्ण का शिष्यत्व ग्रहण करता है। वह मित्रता पूर्ण बातें बंद करना चाहता है ।गुरु तथा शिष्य की बातें गंभीर होती हैं और अब अर्जुन अपने मान्य गुरु के समक्ष गंभीरता पूर्वक बातें करना चाहता है ।इसीलिए "कृष्ण भगवत गीता ज्ञान के आदि गुरु हैं और अर्जुन गीता समझने वाला प्रथम शिष्य है "।अर्जुन भगवत गीता को किस तरह समझता है यह गीता में वर्णित है तो भी मूर्ख संसारी विद्वान बताते हैं कि किसी को मनुष्य रूप कृष्ण की नहीं बल्कि अजन्मा कृष्ण की शरण ग्रहण करनी चाहिए ।कृष्ण के अंत:  तथा बाह्य में कोई अंतर नहीं है।  इस ज्ञान के बिना जो भगवद्गीता को समझने का प्रयास करता है वह सबसे बड़ा मूर्ख है।

                    भगवान के प्यार पर बस भरोसा

                                होना चाहिए

                   शक तो पूरी दुनिया करती है

                   तेरा भरोसा पूरा होना चाहिए।।

                              जय जय श्री राधे

                                                       प्रणाम

                                                 अन्नपूर्णा शर्मा



English Translation

Title - Getting knowledge of one's duty from Guru Krishna   

Getting the knowledge of my duty from Guru Krishna ---- Now I have forgotten my duty because of my miserly weakness and have lost all patience. In such a situation, I am asking you to definitely tell me which one is preferable to me. Now I am your disciple and taking refuge in you, please preach to me.


          The essence of the verse ----- In Shlok 7 of Adhyay 2 of Shrimad Bhagavad Gita, Arjuna has described himself as Kripan. And he wants to remove this weakness by making Krishna his Guru. And that's why he wants to receive instruction from Krishna. It is a natural law that the system of material activity is the cause of concern for everyone. One gets confused at every step, so it is necessary to go to the authentic Guru. The entire Vedic texts give us instructions that to get rid of the unwanted entanglements of life, one should go to the authentic Guru. This entanglement is like a fire that burns without being put on by anyone.


              Similarly, the condition of the world is such that without wanting life's complications arise automatically. No one wants fire to start but still it starts and we get very disturbed. To understand the confusion and to solve them, we should go to the traditional Guru. The person who has the authentic Guru knows everything. Therefore one should go to the Guru without getting into material confusions. This is the meaning of 7th verse. Or is the essence. To understand this in more detail, a story can be taken which is as follows-----


    Story--- A man was going somewhere on a horse, the horse was very thirsty. Some distance away a farmer was putting water in the fields by running "Rahat" with oxen. But as soon as the horse tried to drink water by bowing down, it would back away fearing the sound of "Rahat" thumping. Then he would go ahead and try to drink water and then he would go away fearing the thk of "Rahat". The traveler kept watching this for a few moments then he asked the farmer to stop his oxen for a while so that the thak-thak of Rahat Shut down and the horse can drink water. The farmer said that as the bulls stop, the water will stop coming from the well, so the water will have to be drunk only at the sound of thak-thak.


         In the same way, if we think that the hustle and bustle of life should stop only then we will do Bhajan, Sandhya, Vandana etc., then it is our mistake. We will be able to satisfy our mind or else we will always have to be thirsty like that horse. While doing all the work, performing all the responsibilities, one will also have to be engaged in the Lord Sumiran. Life will continue to go on till the end.


        After all, which person falls into material entanglements? He who does not understand the problems of life In the Brihadaranyaka Upanishad (3; 8; 10) the troubled man has been described as follows-- "The miser is one who does not solve the problems of human life and does not understand the science of self-realization." The cooker leaves this world like a pig". Which he can use to solve the problems of life. So one who does not take advantage of this opportunity is a miser. A brahmin is the opposite. One who uses this body to solve all the problems of life. Miserly due to physical intelligence, or miserly people waste all their time in excessive love of family, society, country etc. Man is often attached to his family life i.e. wife, children and family on the basis of skin disease. Miserable thinks this. That he can save his family from death or he thinks that his family or society can save him from death Such family attachment is also found in lower animals, because they also take care of children.


     Being intelligent, Arjuna understood that his affection for family members and his desire to protect them from death was the cause of his confusion. Although he understood that the duty of fighting was waiting for him but due to miserly weakness he was not performing his duty. So he is requesting the Supreme Guru Lord Krishna to find out some definite solution. He assumes the discipleship of Krishna. He wants to stop friendly talk. The talks of the guru and the disciple become serious and now Arjuna wants to talk seriously before his accepted guru. That is why "Krishna is the first teacher of Bhagavad Gita knowledge and Arjuna is the first disciple to understand the Gita." "How Arjuna understands the Bhagavad Gita is described in the Gita, yet foolish worldly scholars tell that one should take refuge in the unborn Krishna, not Krishna in human form. There is no difference between Krishna's inner and outer . One who tries to understand the Bhagavad-gita without this knowledge is the biggest fool.


  just trust in god's love

   should be

   the whole world doubts

Your trust must be fulfilled.

 

Jai Jai Shree Radhe

    Greetings

Annapoorna Sharma           

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