बुधवार, 8 दिसंबर 2021

अध्याय 2 गीता का सार

 श्लोक एक और दो.  ---- यह अध्याय हमें भौतिक शरीर तथा आत्मा के वैश्लेषिक अध्ययन द्वारा आत्म साक्षात्कार का उपदेश देता है ,जिसकी व्याख्या परम अधिकारी भगवान कृष्ण द्वारा की गई है ।यह साक्षात्कार तभी संभव है जब मनुष्य निष्काम भाव से कर्म करें और आत्मबोध को प्राप्त हो ।अतः कृष्ण आदि भगवान परम सत्य ,परमात्मा तथा निर विशेष ब्रह्मा दोनों के उद्गम हैं ।

    कृष्ण ने अर्जुन से कहा  ---करुणा से व्याप्त शोक युक्त अश्रुपूरित नेत्रों वाले अर्जुन को देखकर मधुसूदन कृष्ण ने यह शब्द कहे। श्री भगवान ने कहा --हे अर्जुन !तुम्हारे मन में यह कल्मष  आया कैसे ?यह उस मनुष्य के लिए तनिक भी अनुकूल नहीं है जो जीवन के मूल्य को जानता हो । इससे उच्च लोक की नहीं अपितु अपयश की प्राप्ति होती है ।

     श्लोक का सार  ---श्रीमद भगवत गीता के अध्याय 2 के श्लोक 1 और 2 में श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को समझाया जा रहा है कि अपने भौतिक पदार्थों के प्रति करुणा ,शोक तथा अश्रु -- ये सब असली आत्मा को न जानने के लक्षण है ।शाश्वत आत्मा के प्रति करुणा ही आत्म- साक्षात्कार है ।इस श्लोक में "मधुसूदन "शब्द महत्वपूर्ण है ।कृष्ण ने मधु नामक असुर का वध किया था और अब अर्जुन चाह रहा है कि कृष्ण उस अज्ञान रूपी असुर का वध करें जिसने उसे कर्तव्य से विमुख कर रखा है। यह कोई नहीं जानता कि करुणा का प्रयोग कहां होना चाहिए डूबते हुए मनुष्य के वस्त्रों के लिए करुणा मूर्खता होगी, अज्ञान सागर में गिरे हुए मनुष्य को केवल उसके बाहरी पहनावे अर्थात स्थूल शरीर की रक्षा करके नहीं बचाया जा सकता ।जो इसे नहीं जानता और बाहरी पहनावे के लिए जो करता है वह शूद्र कहलाता है अर्थात वह व्रथा  ही शौक करता है। अर्जुन तो क्षत्रिय था ,अत:  उससे ऐसे आचरण की आशा न थी, किंतु भगवान कृष्णा ज्ञानी पुरुष के शौक को विनष्ट  कर  सकते हैं और इसी उद्देश्य से उन्होंने भगवत गीता का उपदेश दिया।

              श्री कृष्ण तथा भगवान अभिन्न है ,इसीलिए श्री कृष्ण को संपूर्ण गीता में भगवान ही कहा गया है । भगवान परम सत्य की पराकाष्ठा है ।परम सत्य का बोध ज्ञान की तीन अवस्थाओं में होता है -- ब्रह्मा या निर्विशेष सर्वव्यापी चेतना ,परमात्मा या भगवान का अंतर्यामी रूप जो समस्त जीवो के हृदय में है तथा भगवान  या श्री भगवान कृष्ण। श्रीमद्भागवत में परम सत्य की धारणा इस प्रकार बताई गई है  ---"परम सत्य का ज्ञाता परम सत्य का अनुभव ज्ञान की तीन अवस्थाओं में करता है ,और यह सब अवस्थाएं एक रूप है ।यह ब्रह्मा ,परमात्मा तथा भगवान के रूप में व्यक्त की जाती है।"

         इन तीन दिव्य पक्षों को सूर्य के दृष्टांत द्वारा समझाया जा सकता है क्योंकि उसके भी 3 भिन्न -भिन्न पक्ष होते हैं ---यथा ,धूप (प्रकाश ),सूर्य की सतह तथा सूर्य लोक स्वयं ।जो सूर्य के प्रकश का अध्ययन करता है वह नौसिखिया है। जो सूर्य के सतह को समझता है वह कुछ आगे बढ़ा हुआ होता है ।और जो सूर्य लोक में प्रवेश कर सकता है वह उच्चतम ज्ञानी है ।जो नौसिखिया सूर्यप्रकाश --उसकी विश्वव्याप्ति तथा उसकी निर्विशेष  प्रकृति  के अखंड तेज --के ज्ञान से ही तुष्ट हो जाता है।वह  उस व्यक्ति के समान है जो परम सत्य के बाहरी  रूप को ही समझ सकता है। जो व्यक्ति कुछ अधिक जानकार है वह  सूर्य गोले के विषय में जान सकता है जिसकी तुलना परम सत्य के परमात्मा स्वरुप से की जाती है। जो व्यक्ति सूर्यलोक के अंतर में प्रवेश कर सकता है उसकी तुलना उस से की जाती है जो परम सत्य के साक्षात रुप की अनुभूति प्राप्त करता है। अतः जिन भक्तों ने परम सत्य के भगवान स्वरूप का साक्षात्कार किया है वे सर्वोच्च अध्यात्म वादी हैं ,यद्यपि परम सत्य के अध्ययन में रत सारे विद्यार्थी एक ही विषय के अध्ययन में लगे हुए हैं ।सूर्य का प्रकाश सूर्य का गोला तथा सूर्य लोक की भीतरी बातें--- इन तीनों को एक दूसरे से विलग नहीं किया जा सकता ,फिर भी तीनों अवस्थाओं के अध्येता एक ही श्रेणी के नहीं होते।

           संस्कृत शब्द "भगवान "की व्याख्या व्यास देव के पिता पराशर मुनि ने की है। समस्त धन, शक्ति ,यश ,सौंदर्य ,ज्ञान तथा त्याग से युक्त परम पुरुष भगवान कहलाता है ।ऐसे अनेक व्यक्ति हैं जो अत्यंत धनी हैं, अत्यंत शक्तिमान है ,अत्यंत सुंदर है और अत्यंत विख्यात विद्वान तथा विरक्त भी हैं किंतु कोई साधिकार यह नहीं कह सकता कि उसके पास सारा धन ,शक्ति आदि है। एकमात्र कृष्ण  ही ऐसा दावा कर सकते हैं क्योंकि वह भगवान है। ब्रह्मा ,शिव या नारायण सहित कोई भी जीव कृष्ण के समान पूर्ण ऐश्वर्यवान नहीं है ।अतः ब्रम्ह संहिता मे स्वयं ब्रह्मा जी का निर्णय है कि श्री कृष्ण स्वयं भगवान है। ना तो कोई उनके तुल्य है ना उन से बढ़कर है । वे आदी स्वामी या भगवान है ,गोविंद रूप मैं जाने जाते हैं और समस्त कारणों के प्रमुख कारण हैं ---"ऐसे अनेक पुरुष है जो भगवान के गुणों से युक्त हैं ,किंतु कृष्ण परम है क्योंकि उन से बढ़कर कोई नहीं है ।वे परम पुरुष हैं और उनका शरीर सच्चिदानंदमय  है ।वह आदी भगवान गोविंद है और समस्त कारणों के कारण हैं।"

                                                            (  ब्रह्म संहिता  5 ;1)

           भागवत ने भी भगवान के नाना अवतारों की सूची है ,किंतु कृष्ण को आदि भगवान बताया गया है ,जिनसे अनेकानेक अवतार तथा ईश्वर विस्तार करते हैं ---" यहां पर वर्णित सारे अवतारों की सूचियां या तो भगवान की अंशकलाओं अथवा पूर्ण कलाओं की है ,किंतु कृष्ण तो स्वयं भगवान है।"      ( भागवत)

          भगवान की उपस्थिति में अर्जुन द्वारा स्वजनों के लिए शोक करना सर्वथा अशोभनीय है। अतः कृष्ण ने कुत्त: शब्द से अपना आश्चर्य व्यक्त कि
या है ।आर्य जैसे सभ्य जाति के किसी व्यक्ति से ऐसी मलिनता की उम्मीद नहीं की जाती ।आर्य शब्द उन व्यक्तियों पर लागू होता है जो जीवन के मूल्य को जानते हैं और जिनकी सभ्यता, आत्म-साक्षात्कार पर निर्भर करती है ।देहात्मबुद्धि से प्रेरित मनुष्यों को यह ज्ञान नहीं रहता कि जीवन का उद्देश्य परम सत्य ,विष्णु  या भगवान का साक्षात्कार है ।वे तो भौतिक जगत के ब्रह्म स्वरूप से मोहित हो जाते हैं ,अतः वे यह नहीं समझ पाते कि मुक्ति क्या है ?जिन पुरुषों को भौतिक बंधन से मुक्ति का कोई ज्ञान नहीं होता वह अनार्य कहलाते हैं।

          यद्यपि अर्जुन क्षत्रिय था, किंतु युद्ध से विचलित होकर वह अपने कर्तव्य से गुमराह हो रहा था ।उसकी यह कायरता अनार्योके लिए ही शोभा देने वाली हो सकती है ।कर्तव्य -पथ से इस प्रकार का विचलन न तो आध्यात्मिक जीवन में प्रगति करने में सहायक बनता है ना ही इससे इस संसार में ख्याति प्राप्त की जा सकती है ।भगवान कृष्ण ने अर्जुन द्वारा अपने स्वजनों पर इस प्रकार की करुणा का अनुमोदन नहीं किया।

                           जय जय श्री राधे

                                                               प्रणाम

                                                   अन्नपूर्णा शर्मा


English Translation 

Title - Chapter 2 Essence of Gita

Shlok one and two. ---- This chapter teaches us to self-realization through analytical study of the physical body and soul, which has been explained by the Supreme Authority Lord Krishna. This realization is possible only when human beings act in a selfless spirit. and attain self-realization. Therefore, Lord Krishna etc. is the source of both the Supreme Truth, the Supreme Soul and the Absolute Brahma. Krishna said to Arjuna-- Madhusudan Krishna uttered these words on seeing Arjuna with tears filled with sorrow filled with compassion. Shri Bhagwan said - O Arjuna! How did this contamination come in your mind? It is not at all favorable for a man who knows the value of life. This leads to failure not of the high world but of failure. Summary of Shloka --- In Shlok 1 and 2 of Adhyay 2 of Shrimad Bhagavad Gita, it is being explained by Shri Krishna to Arjuna that compassion, grief and tears for his material objects are all signs of not knowing the real soul. Compassion towards the eternal soul is self-realization. In this verse the word "Madhusudan" is important. has been alienated. No one knows where compassion should be exercised. Compassion for the clothes of a drowning man would be foolishness, a man who has fallen into the ocean of ignorance cannot be saved by merely protecting his outer garment, that is, the gross body. One who does not know this and the outer The one who does clothes for the sake of clothes is called Shudra, that is, he does only hobbies. Arjun was a Kshatriya, so he did not expect such behavior, but Lord Krishna can destroy the passion of a wise man and for this purpose he preached the Bhagavad Gita. Shri Krishna and God are inseparable, that's why Shri Krishna is called God in the entire Gita. The Supreme Lord is the culmination of the Absolute Truth. Realization of the Absolute Truth occurs in three states of knowledge – Brahma or the impersonal omnipresent consciousness, the Supreme Self or the inner form of the Supreme Lord who is in the heart of all living beings and the Lord or Sri Lord Krishna. The concept of the Absolute Truth is stated in the rmad-Bhāgavatam as follows:--"The knower of the Absolute Truth experiences the Absolute Truth in three states of knowledge, and all these states are one form. It is expressed in the form of Brahma, Paramatma and God. She goes." These three divine aspects can be explained by the illustration of the sun because it also has 3 different sides---the sun (light), the surface of the sun and the sun itself. He who studies the light of the sun. is a novice. One who understands the surface of the Sun is a little advanced. And the one who can enter the Sun world is the highest knowledgeable. The novice is satisfied only by the knowledge of Suryaprakash—his universal and unbroken effulgence of his impersonal nature. He is like a person who can understand only the outer form of the Absolute Truth. A person who is a little more knowledgeable can know about the sun sphere, which is compared with the divine form of the Absolute Truth. The person who can enter the inner world of the sun is compared with the one who experiences the real form of the Absolute Truth. Therefore the devotees who have realized the Lord form of the Absolute Truth are the highest spiritualists, although all the students engaged in the study of the Absolute Truth are engaged in the study of only one subject. --- These three cannot be separated from each other, yet the students of all the three states are not of the same category. The Sanskrit word "Lord" is interpreted by Parashara Muni, father of Vyasa Deva. The Supreme Person, who has all the wealth, power, fame, beauty, knowledge and renunciation, is called the Supreme Personality of Godhead. Maybe he has all the money, power etc. Only Krsna can make such a claim because He is God. No living being, including Brahma, Shiva or Narayan, is as full of opulence as Krishna. Therefore, in the Brahma Samhita, it is the decision of Brahma himself that Shri Krishna himself is God. No one is equal to him or greater than him. He is the Aadi Swami or the Lord, known in the form of Govinda and the chief cause of all causes--"There are many men who are possessed of the qualities of the Lord, but Krsna is the Supreme because there is no one greater than Him. is man and his body is sacchidanandamay. (  Brahma Samhita  5 ;1) The Bhagavatam also lists the various incarnations of the Lord, but Krishna is described as the original God, from whom many incarnations and Gods extend ---" The lists of all the incarnations described here are either part-kalas or complete-kalas of the Lord, But Krishna himself is God." ( Bhagwat) It is absolutely unbearable for Arjuna to mourn for his loved ones in the presence of the Lord. Therefore Krishna expressed his surprise with the word kutta. Such filthiness is not expected from a person of a civilized caste like Arya. The word Arya is applied to those persons who know the value of life and whose civilization, self Depends on realization. Human beings motivated by soul-intelligence do not have the knowledge that the aim of life is the realization of the Supreme Truth, Vishnu or the Supreme Personality of Godhead. What is it? Those men who have no knowledge of liberation from material bondage are called Anarya. Although Arjuna was a Kshatriya, he was being distracted from his duty by war. This cowardice of his could be beautifying only to non-Aryans. Such deviation from the path of duty would neither help in progress in spiritual life. Nor can this world fame be gained. Jai Jai Shree Radhe Greetings Annapurna Sharma

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